1. मौसम

Weather Update: अभी लोगों को और झेलनी पड़ेगी ठंड, जारी रहेगा सर्दी का कहर

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
weather

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम अभी भी जारी है. वहीं दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा हुआ है. दिल्ली के सफदरजंग में गुरुवार सुबह 5.30 बजे 10.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, वहीं विज़िबिलिटी 800 मीटर रही. पालम में तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया, विजिबिलिटी 800 मीटर रही. दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Pollution) की स्थिति भी चिंताजनक बना हुआ है. निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. हालांकि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई. जबकि तेलंगाना के अधिकांश हिस्सों सहित गुजरात में 1-2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई, तो वहीं दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा व पंजाब और उत्तर प्रदेश में घने कोहरे का प्रभाव देखने को मिला. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

winter

देश़भर में बने मौसमी सिस्टम

एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफ़गानिस्तान पर दिखाई दे रहा है जो 24 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर देगा. मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. हवाओं में एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर दिखाई दे रहा है. पूर्वी असम पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों सहित उत्तरी छत्तीसगढ़ में गरज के साथ मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. अरुणाचल प्रदेश में भी मध्यम बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. असम में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं. सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिणी तटीय तमिलनाडु में एक-दो स्थानों में छिटपुट बारिश होने की आशंका है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 22 जनवरी की शाम तक पश्चिमी हिमालयी राज्यों पर हल्की बारिश और हिमपात होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार हैं. दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलने से कोहरे और प्रदूषण में कमी आने के आसार हैं.

English Summary: Weather Updates: Right now people will not get relief from cold

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News