1. मौसम

Weather News: मौसम विभाग का अलर्ट, उत्तर भारत में जारी रहेगी शीतलहर

Weather Forecast

देश में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है. विगत 1 सप्ताह से बढ़ी ठंड ने मौसम में काफी बदलाव कर दिया है. दिल्ली, पंजाब, हरियाण सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शीतलहर का कहर बरकरार है. वहीं जम्मू कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश के अधिकतर जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 23 दिसंबर से 26 दिसंबर तक दिल्ली में शीत लहर चलने की संभावना है. साथ ही घने कोहरे की भी संभावना जताई है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगमी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश के विभिन्न भागों पर बने मौसमी सिस्टम ( Weather Forecast for December 22, 2020 Across India)

एक पश्चिमी विक्षोभ इस समय जम्मू कश्मीर और उत्तरी हिमाचल प्रदेश के आसपास बना हुआ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हिन्द महासागर में भूमध्य रेखा और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर बना बना हुआ है. विपरीत चक्रवाती सिस्टम इस समय दक्षिणी राजस्थान और आसपास के भागों के पास है.

सम्पूर्ण भारत का 21 दिसम्बर, 2020 का मौसम पूर्वानुमान (Expected Weather Forecast for December 22, 2020 Across India)

उत्तर भारत पर बने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कुछ स्थानों पर बारिश और हिमपात होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है. उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के बाकी सभी राज्यों में मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क बना रहेगा. दक्षिण भारत पर भी अगले 24 घंटों एक दौरान मौसम में हलचल काफी कम रहेगी. हालांकि 22 दिसम्बर से तमिलनाडु और केरल में बारिश शुरू हो सकती है. मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों और विदर्भ में एक-दो स्थानों पर शीतलहर जारी रहने की संभावना है. जबकि उत्तर भारत के शहरों में तापमान और बढ़ेगा जिससे सर्दी और कम हो जाएगी. बिहार और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर घना कोहरा जारी रहने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश विषेशरूप से घने कोहरे वाला क्षेत्र होगा.

English Summary: Weather Updates: Big change in weather patterns, possibility of light rain with chilling cold! (1)

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News