1. मौसम

Weather Update: देश के इन इलाकों में मध्यम से भारी बारिश और गरज-चमक की संभावना

Weather

Weather Update

देश के कई राज्यों में मौसम (Weather) तेजी से बदल रहा है. कल यानि बुधवार को भले ही बारिश न हुई हो लेकिन आज का दिन निकलने से पहले ही धूल भरी आंधी (Dust Strom) और हल्की बारिश ने राजधानी दिल्ली के मौसम का मिजाज बदलकर रख दिया है. जिसके चलते देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट लगातार जारी है. आज बिहार और झारखंड में बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं  मौसम विभाग के अनुसार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों के दौरान, केरल लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज-चमक की संभावना जताई है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान- 

देश भर में बने मौसमी सिस्टम 

दक्षिण पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है इसके प्रभाव से 14 मई की सुबह तक एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह 16 मई के आसपास एक चक्रवात बन सकता है. पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान के उत्तरी भागो में है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के आसपास के हिस्सों पर है.

इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक निम्न दबाव की रेखा उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से होते हुए असम के पश्चिमी भागों तक जा रही है. उत्तर दक्षिण निम्न दबाव की रेखा दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण केरल तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक से होते हुए गुजर रही है. कोमोरिन क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल 

पिछले 24 घंटों के दौरानपश्चिम बंगालसिक्किम और बिहार के पूर्वी भागों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. तथा तूफानी हवाएं भी चली है. यहां बिजली गिरने की घटनाएं भी देखी गई है. केरल और लक्षद्वीप पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ मध्यम से मध्यम बौछारें पड़ीं. तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उत्तर प्रदेशओडिशाछत्तीसगढ़आंध्र प्रदेश, उत्तर पूर्व भारत और झारखंड में पूर्व के कुछ हिस्सों में उत्तर प्रदेश की तलहटी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा हुई. पंजाबहरियाणादिल्लीराजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिमालय के हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई तथा एक-दो स्थानों पर तेज हवाएं भी चली. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि 

अगले 24 घंटों के दौरानकेरल लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज-चमक का अनुमान है.पश्चिम बंगालसिक्किमअसममेघालयपूर्वी बिहारओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

शेष पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 12 स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी, गरज और छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय के बाकी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

English Summary: Weather update: moderate to heavy rain and thunderstorm likely in these areas of the country

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News