1. मौसम

Weather Update: अगले 24 घंटों में इन 8 राज्यों में धूल भरी आंधी, गर्जना और ओले गिरने की संभावना

weather

Weather Update

मौसम (Weather) में हर दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में तेजी से बदल रहे मौसम के चलते देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) लगातार जारी है. तो वहीं कई राज्यों में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने लगी है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो इस दौरान  बिहार के पूर्वी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई है. जिस वजह से कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे (Hail Storm), जिससे कई फसलों को नुकसान भी पहुंचा है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आने वाले कुछ घंटों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अगर बात करें, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान कि तो वहाँ के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूल भरी आंधी बादलों की गर्जना तथा एक-दो स्थानों पर ओले गिरने की संभावना हैं. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान- 

देश भर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide seasonal systems) 

पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख के पूर्व में चला गया हैएक अन्य पश्चिमी विक्षोभ ईरान के पूर्वी हिस्सों और उससे सटे अफगानिस्तान पर देखा जा सकता है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन पाकिस्तान के दक्षिण और राजस्थान के आसपास के हिस्सों में है.विदर्भ और आसपास के क्षेत्रों में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.एक निम्न दबाव की रेखा भी धर्म से लेकर के केरल तक मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटका होते हुए जा रही है. बिहार के ऊपर चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल (Seasonal movements across the country during the last 24 hours) 

पिछले 24 घंटों के दौरानबिहार के पूर्वी हिस्सोंउप-हिमालयी पश्चिम बंगालसिक्किमअसममेघालयअरुणाचल प्रदेशमणिपुरपूर्वी मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई.झारखंडओडिशाआंतरिक कर्नाटकतेलंगाना के कुछ हिस्सोंजम्मू-कश्मीरगिलगित बाल्टिस्तानमुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सोंशेष मध्य प्रदेशराजस्थानहरियाणा के कुछ हिस्सों और शेष पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा मेघ गर्जना के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ीं.दिल्ली एनसीआरविदर्भतमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश हुईबिहार के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाएं हुईजिसमें कुछ लोगों के हताहत होने का अनुमान है. 

अगले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहेगा मौसम (Weather will remain like this during the next 24 hours) 

अगले 24 घंटों के दौरानपश्चिम बंगालओडिशाबिहार के कुछ हिस्सोंछत्तीसगढ़केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.जम्मू-कश्मीरगिलगित बाल्टिस्तानमुजफ्फराबादलद्दाखहिमाचल प्रदेशउत्तराखंडकर्नाटक के कुछ हिस्सोंअसममेघालयअरुणाचल प्रदेश और त्रिपुराझारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

पंजाबहरियाणादिल्लीउत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूल भरी आंधीमेघगर्जना तथा एक-दो स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं. उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेशतेलंगानातटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

English Summary: Weather in India: Dust storms, thunderstorms and hail likely in these 8 states in next 24 hours

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News