1. मौसम

Weather Update: देश के इन इलाकों में भारी बारिश की वजह से मौसम हुआ खराब, आज भी होने की संभावना!

Weather Update

देश के कई इलाकों में इन दिनों मौसम बेहद खराब चल रहा है. पहले सर्दी से लोग परेशान थे, अब बारिश ने मौसम में अधिक ठंड़क ला दी है. अगर बात करें राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों की तो यहां पिछले काफी दिनों से बूंदाबांदी देखने को मिल रही है. हालांकि, बुधवार दिन की शुरूआत के साथ ही दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश शुरू हो गई है. इसके अलावा दिल्ली के कई इलाकों में सुबह के समय ओले भी गिरे.

इससे पहले भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department ) ने मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया था. इसके अनुसार, दिल्लीव के दक्षिणी, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तeर-पश्चिमी हिस्सेर में आंधी-तूफान के साथ हल्कीन से मध्यीम दर्जे की बारिश होने की बात कही गई थी. वहीं, बादल छाए रहने के कारण ठंड में कुछ कमी आई है, लेकिन तेज हवा के चलते सर्दी बरकरार है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-  

देश के विभिन्न भागों पर बने मौसमी सिस्टम (Weather Forecast for January 5, 2021 Across India)

जम्मू कश्मीर और इससे सटे पाकिस्तान पर एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके प्रभाव से मैदानी राज्यों पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी भागों पर है. एक ट्रफ रेखा उत्तरी पंजाब से लेकर राजस्थान और गुजरात से उत्तर-पूर्वी अरब सागर तक बनी हुई है. इसके चलते अरब सागर से भी उत्तर भारत पर नमी पहुँच रही है. इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, जो 7 जनवरी को जम्मू कश्मीर पर पहुँच जाएगा. एक के बाद एक आने वाले मौसमी सिस्टमों के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर बारिश के क्रम में ब्रेक नहीं लगने वाली है. पूर्वोत्तर भारत और इससे सटे पूर्वी बांग्लादेश पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. हालांकि यह सिस्टम ज़्यादा सक्रिय नहीं है.

सम्पूर्ण भारत का 6 जनवरी, 2021 का मौसम पूर्वानुमान (Expected Weather Forecast for January 6, 2021 Across India)

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा और बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. तटीय और उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी संभव है.

जबकि आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश की गतिविधियाँ हो सकती हैं.

English Summary: Weather Update: Due to heavy rains in these areas of the country, the weather became bad, likely to happen today!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News