Weather

Weather update: दिल्ली और पंजाब समेत उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना !

masam

अगर आज के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ और इससे प्रेरित एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्र पर है. तो वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के कई स्थानों पर आज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड में मौसम से जुड़ी गतिविधियां बढ़ेगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के एक दो स्थानों पर हिमपात की भी संभावना है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में एक दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के दो स्थानों पर भी बारिश होने के आसार है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू और कश्मीर पर बना है. इसके प्रभाव से बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और मध्य पाकिस्तान पर है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है.

mausam

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

 पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई. जबकि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा देखने को मिली है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि हुई है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर इस दौरान बढ़ गया है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना बनी हुई है. इन क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है. तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण और बढ़ सकता है. आशंका है कि दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण 'खराब से बेहद खराब' श्रेणी में बना रहेगा.



Share your comments