1. मौसम

Weather Update 2022: अगले 2 से 3 घंटों में होगी बारिश, हफ्तों तक छाया रहेगा कोहरा, पढ़ें पूरी खबर

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
weather

Weather

मौसम में हर दिन हो रहे बदलाव ने लोगों की समस्या बढ़ा दी है. जिसके चलते लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह से मौसम में ठंडक बढ़ गई है. ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज सुबह-सुबह यूपी और हरियाणा के कई हिस्सों में अगले 2 से 3 घंटो में बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा तेलंगाना और महाराष्ट्र में आज और कल यानि गुरुवार को बारिश हो सकती है. पहाड़ी इलाको की बात करें तो कश्मीर में तापमान मेल्टिंग प्वाइंट से नीचे दर्ज की जा रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें, तो कई हिस्सों में इस पूरे हफ्ते घना कोहरा छाया रहने की उम्मीद है. हालांकि कई जगहों पर दोपहर होते ही मौसम साफ रहेगा.  तो आइए आपको निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, देशभर के राज्यों के मौसम का पूर्वानुमान बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की ओर आगे बढ़ गया है. उत्तर हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है.

एक ट्रफ रेखा उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश तक फैली हुई है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है.एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी कोंकण और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के 1-2 हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा.

उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ.जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात हुआ.विदर्भ, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

आंतरिक ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज बारिश हो सकती है.

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा संभव है.

English Summary: Weather Update 2022: There will be rain in next 2 to 3 hours, fog will remain for weeks, read full news

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters