Weather

Weather Forecast: पंजाब और मध्यप्रदेश के साथ ही इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना !

weather india  update

अगर आज की हम मौसम की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के साथ - साथ उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम साफ़ रहेगा. लेकिन पंजाब के लुधियाना समेत कई शहरों में हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है. अगर हम बात करें  महाराष्ट्र कि तो वहां मानसून अपना कहर दोबारा बरपाने के लिए तैयार है, क्योंकि पिछले 24 घंटों में मुंबई में 4 से 5 बार बारिश हो चुकी है। आईएमडी के अनुसार, मुंबई ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तो वही, गुजरात, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की या फिर भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है अगले 24 घंटे के दौरान देशभर में होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारें में –

weather-pic

देश भर में बने मौसमी सिस्टम (Weather System)

ओडिशा के तटीय हिस्सों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन हुआ है. मानसून की अक्षीय रेखा राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों से मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाकों से होते हुए झारखण्ड, गंगीय पश्चिम बंगाल और कम दबाव क्षेत्र से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैल गई है. मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मानसून ट्रफ रेखा के साथ सक्रिय है.एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात के हिस्सों पर बना हुआ है और 3.1 किमी और 5.4 किमी के बीच ओडिशा के उत्तरी तट में कोंकण व गोवा से हवा का बहाव देखा जा सकता है. एक अप-तटीय ट्रफ रेखा तटीय कर्नाटक से होते हुए केरल तक फैली गई है.

weather-pic

आने वाले 24 घंटों का मौसमी गतिविधियां (Upcoming weather )

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की या फिर भारी बारिश का अनुमान है. इस दौरान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, आतंरिक कर्णाटक, उत्तराखंड और असम के भागों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है .देश के कई हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही हैं.



English Summary: weather today meteorological Department has released this state

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in