Weather

Weather India : देश के इन राज्यों में होगी गरज के साथ भारी बारिश

Today weather india

अगर हम मौसम की बात करें तो महीने की शुरूआत में बारिश ठीक-ठाक रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार इस महीने के पहले हफ्ते में हल्की तेज बारिश, कई जगहों पर गरज के साथ तो कई जगहों पर बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा. अभी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मौसम के साफ बने रहने की आशंका बनी हुई है. दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश होने के आसार बने हुए है. साथ ही धूप के निकलने से लोगों को उमस से जल्द राहत नहीं मिलेगी. वेदर एजेंसी के मुताबिक मध्य भारत में भी मानसून में हलचल देखने को मिल सकती है. जिसके चलते भोपाल, रायपुर, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में कही हल्की तो कही मध्यम तो कही भारी बारिश देखने को मिल सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है अगले 24 घंटे के दौरान देशभर में होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारें में –

monsoon report

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मानसून  की अक्षीय रेखा पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन गई है.मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय हो गया है. इसके साथ ही हवाओं में एक अन्य चक्रवाती सिस्टम गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ पर बना हुआ है तो एक अन्य चक्रवाती सिस्टम मध्य पाकिस्तान पर दिखाई दे रहा है.

monsoon news

आने वाले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटो  के दौरान गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों , उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.अगर बात करें, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश की बूंदे गिरने की संभावना जताई जा रही हैं.



Share your comments