Weather

उत्तर प्रदेश और बिहार में आज भी भारी बारिश की संभावना, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी !

इनदिनों देशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मानसून अभी भी कई राज्यों में सक्रिय है. अगर बिहार की बात करें तो राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य इलाकों के लोगों को पिछले 48 घंटे से बारिश से राहत मिली हुई है. लेकिन 3 और 4 अक्टूबर को एक बार से बिहार में बारिश का खतरा मंडरा रहा है. दरअसल मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसके अनुसार पटना समेत मध्य बिहार और उत्तर बिहार के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. फिलहाल बाढ़ से प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की नाव चल रही है. घरों में फंसे लोगों को सरकार की ओर से राहत सामग्री और खाने की चीजें मुहैया करवाने की कोशिश कर रही है. उत्तर प्रदेश में जहां बारिश के कहर से मरने वालों की संख्या 117 हो गई है, वहीं बिहार में भी यह आंकड़ा करीब 42 पार कर गया है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार में आज भी भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जानते है देशभर में अगले 24 घंटे के दौरान किस तरह की मौसमी गतिविधियां रह सकती है-

 देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. यह सिस्टम लगातार पूर्व दिशा में बढ़ता रहेगा. तेलंगाना से कम दबाव तक एक ट्रफ बनी हुई है.इसके अलावा एक ट्रफ उत्तरी पंजाब से कम दबाव के क्षेत्र को जोड़ते हुए पूर्वी असम तक बन गई है. बंगाल की खाड़ी और इससे सटे बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. एक अन्य चक्रवाती क्षेत्र आंतरिक तमिलनाडु के हिस्सों पर बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान पर जबकि एक अन्य मौसमी सिस्टम दक्षिणी पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान पर भी दिखाई दे रहा है.

bihar

अगले 24 घंटों के दौरान मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे छत्तीसगढ़ और झारखंड में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बौछारें गिरने की संभावना जताई जा रही है.इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों जैसे बी- तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में  मध्यम बारिश होने  के आसार बन रहे हैं.अगर बात करें, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर तथा उत्तर-पश्चिम भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.



Share your comments