Weather

मौसम पूर्वानुमान : बिहार और उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम, होगी भारी बारिश !

देश के कई इलाकों में बारिश और बाढ़ का कहर लगातार जारी है. सितंबर माह समाप्त हो चुका है लेकिन कई जगहों पर मानसून की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है. उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश से जन-जीवन प्रभावित है. भारी बारिश होने की वजह से बिहार में पटना सहित कई इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं, जिससे लोगों का जीवन थम सा गया है. बाढ़ के वजह से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक राज्य में बाढ़ से अभी तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश के वजह से जलमग्न हुए  इलाकों में राहत और बचाव कार्य काफी तेज हो गए हैं. राहत और बचाव में मदद के लिए केंद्र सरकार ने वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर मुहैया कराया हैं, जिससे पानी से घिरे लोगों के लिए खाने के पैकेट गिराए जा रहे हैं. इसके बावजूद अनेक प्रभावित इलाकों में पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं है. वही अगर यूपी की बात करे तो उत्तर प्रदेश में बाढ़ और बारिश की वजह से पिछले तीन दिनों में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 90 हो गई है. प्रदेशभर में बारिश की वजह से 278 कच्चे मकान गिर गए हैं. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जानते है देशभर में अगले 24 घंटे के दौरान किस तरह की मौसमी गतिविधियां रह सकती है-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

गुजरात के भागों पर एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा, पंजाब के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है और इस चक्रवाती क्षेत्र से एक पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ रेखा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक जा रही है. जबकि, दक्षिणी तमिलनाडु तट से दूर कोमोरियन क्षेत्र पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है.

rain in BIhar

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, बिहार और गुजरात के ज़्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिणी तमिलनाडु के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई है. इस दौरान, दक्षिणी केरल, पश्चिम बंगाल, असम, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित पंजाब और हरियाणा के हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश हुई. वहीं, देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी भाग तथा उससे सटे मध्य प्रदेश के हिस्सों सहित पूर्वी गुजरात में एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. उस दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बाकी बचे मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, उत्तरी तेलंगाना, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक व दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और पूर्वोत्तर राज्यों के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. जबकि, देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं.



English Summary: Weather forecast Flood in Bihar Heavy rain will occur in next 48 hours for these states including Bihar and Uttar Pradesh.

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in