Weather

देश के इन इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश की चेतावनी !

इन दिनों बिहार और उत्तर प्रदेश में जहां बारिश लोगों के लिए आफत बनी हुई है, वहीं दिल्ली में गुरुवार देर शाम को हुई बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया. दरअसल दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार देर शाम मौसम के मिजाज में बदलाव आया और राजधानी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. आज यानी 4 अक्टूबर के मौसम पूर्वानुमान की बात करें तो आज भी देश के कई इलाकों में बारिश के आसार दिख रहे हैं. दरअसल मौसम विभाग ने आज उत्तर भारत के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश ने जहां बाढ़ के हालात पैदा कर दिया है. वहीं, उत्तर भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. देशभर में 30 सितंबर तक सामान्य से 109% अधिक बारिश दर्ज की गई है. हालांकि हरियाणा और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बारिश की 40% कमी दर्ज की गई है. वहीं इस वर्ष यूपी-बिहार, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र में जमकर बारिश हुई है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पश्चिमी भागों पर बना हुआ है. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है और आगे बढ़कर दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा इससे सटे बिहार के भागों पर पहुँच गया है. पंजाब और हरियाणा पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम से असम तक एक ट्रफ बन गई है. बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल पर भी एक सिस्टम हवाओं में दिखाई दे रहा है. राजस्थान के भागों पर भी हवाओं में एक चक्रवाती क्षेत्र दिखाई दे रहा है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. असम, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, दक्षिण पूर्व राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है. उत्तर प्रदेश के शेष भागों, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. दक्षिणी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, उत्तराखंड, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहा.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, आंध्र प्रदेश और केरल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.



Share your comments