MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Update 2022: गर्मी का प्रकोप है जारी, मौसम विभाग ने बताया इस दिन होगी बारिश

देश के कई हिस्सों में फिलहाल तेज बारिश तो कहीं भीषण गर्मी से लोग परेशान है, आइए आपको बताते है कि आखिर कब मिल सकती है गर्मी से राहत..

निशा थापा
भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बताया इस दिन होगी बारी
भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बताया इस दिन होगी बारी

मौसम विभाग (IMD) से मिली जानकारी से मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में तापमान से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की संभावना है, तो वहीं 15 जून तक मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

16 जून से मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग (IMD) की तरफ से अनुमान लगाया जा रहा है कि नमी युक्त पूर्वा हवाएं 16 जून से भीषण गर्मी से काफी राहत दिलाएंगी. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि 12 जून से पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मानसून से पहले की गतिविधि की भविष्यवाणी की गई है, तो वहीं उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर मध्यप्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में 11-12 जून को थोड़ी राहत मिल सकती है और बादल छाए रहेंगे मगर बारिश के कोई आसार नहीं है.

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि 'उत्तर पश्चिमी भारत में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. हालांकि, राहत की बात यह है कि आगामी 16 जून से मौसम करवट लेगा. पहाड़ों से टर्फ मैदानी इलाकों की ओर हो जाएगी. वहीं, हवा की दिशा बदलकर पूर्वी हो जाएगी. हवा में नमी का स्तर अधिक होने की वजह से प्री-मानसून गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे हल्की बारिश से पारा नीचे आएगा.

 

आज यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली और आस पास आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. तो वहीं राजस्थान के लिए मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर में लू चलने और कुछ जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ कुछ जगहों पर बिजली गिरने की आशंका जताई है.

कहीं तेज बारिश तो कहीं हीट वेव का कहर

मौसम विभाग ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और इससे सटे पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

यह भी पढ़े:  मौसम ने ली करवट - शुरू हुआ आंधी - बरसात का दौर

दक्षिण-पश्चिम मानसून की स्थिति

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, पूरे गोवा, कोंकण और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. तो वहीं तेलंगाना में मानसून के आने में और देरी हो रही है. मानसून 12 जून तक ही राज्य में दस्तक देगा. जुलाई से सितंबर तक और अधिक तीव्र बारिश की संभावना है, क्योंकि तापमान लगातार बढ़ रहा है.

English Summary: weather forecast monsoon update no relief from heat till 15th june Published on: 11 June 2022, 10:26 AM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News