MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Forecast India: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, कहीं गर्मी, कहीं बारिश, तो कहीं बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें अपने राज्य का हाल

देश में अगले कुछ घंटों के मौसम की बात (Mausam Ki Baat) करें तो बता दें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में धूल भरी आंधी और बारिश 24 मई तक जारी रह सकती है.

मनीशा शर्मा
mausam
मौसम का बदलता मिजाज

मौसम का मिजाज (Weather Condition) हर पल बदल रहा है कल भी ज्यादातर राज्यों में तेज आंधी (Windstorm) के साथ बारिश की बूंदे महसूस की गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, जल्द ही उत्तर पश्चिमी राज्यों (North Western States  Weather) में रहने वाले लोगों को इस कड़कती, भड़कती गर्मी (Heatwave) से राहत मिल सकती है. क्योंकि अगले 3-4  दिनों तक यहां हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश पड़ सकती  है. तो वहीं, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी धूल भरी आंधी, बादलों की तेज गरज (Thunderstorm) के साथ अगले दो से तीन दिन तक में हल्की बारिश हो सकती है. 

अगले कुछ घंटों के मौसम की बात करें तो बता दें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में धूल भरी आंधी और बारिश 24 मई तक जारी रह सकती है. इस पर मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) के तौर पर बनता हुआ दिख रहा है. जिसके चलते दिल्ली, एनसीआर समेत ज्यादातर हिस्सों में मौसम परिवर्तन (Weather Change) हो रहा है.

इसके अलावा अगर बात करें असम (Assam’s Flood Update) कि तो वहां बाढ़ आने की वजह से 8 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और 14 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी. अभी भी हालात सही नहीं है.  इसके लिए राहत और बचाव कार्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल, सेना और असम राइफल्स के जवान लोगों की मदद के लिए 24* 7 जुटे हुए हैं.

अगर मानसून (Monsoon Update) की बात करें तो मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अगले हफ्ते के शुरू में इसके केरल पहुंचने की पूरी संभावना है. जिसके चलते अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर,  और त्रिपुरा में अगले 2 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. तो आइए अब निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) जानते हैं...

देशभर में बने मौसमी सिस्टम का हाल

दक्षिण म्यांमार और उससे सटे उत्तर पश्चिमी थाईलैंड पर बना डिप्रेशन उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर पश्चिमी थाईलैंड और उससे सटे म्यांमार पर एक गहरे कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है.एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान के ऊपर है, यह 22 मई तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है.दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़ से तेलंगाना होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर बने चक्रवाती सर्कुलेशन तक फैली हुई है. हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में निचले स्तरों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है. एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान से विदर्भ तक हरियाणा और मध्य प्रदेश होती हुई गुजर रही है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधि

  • अगले कुछ घंटों के दौरान, मेघालय, असम के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

  • बाकी पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी हिमालय, लक्षद्वीप और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

  • कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

  • पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी, गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: Weather Forecast India: Weather has changed in these states of the country, some heat, some rain, some flood-like situation, read the condition of your state Published on: 22 May 2022, 10:17 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News