MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Cyclone update: 'मैंडूस' चक्रवाती तूफान को लेकर इन राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी, शीतलहर से ये राज्य परेशान

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत के लोग शीतलहर का सामना अब धीरे-धीरे करने लगे हैं. वहीं मौसम विभाग ने कई राज्यों में चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' को लेकर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में चलिए जानते हैं, देशभर के मौसम का हाल-

अनामिका प्रीतम
मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी

भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर अब पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के रूप में नजर आने लगा है. इससे यहां अचानक से ठंड में इजाफा हो गया है. वहीं, देश के दक्षिण हिस्सों में अभी भी भारी बारिश का दौर जारी है. आलम ये है कि मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर दक्षिण भारत के कई राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में चलिए जानते हैं देशभर के मौसम का ताजा हाल-

मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ को लेकर अलर्ट जारी

मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह एक चक्रवात के बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने और तमिलनाडुपुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के आस-पास के तटों तक पहुंचने की आशंका है. मानसून के बाद का ये दूसरा चक्रवात बताया जा रहा है. इसके साथ ही कहा जा रहा है कि जब ये एक बार बन जायेगा तो इसे ‘मैंडूस’ चक्रवात तूफान के नाम से जाना जायेगा. इस चक्रवात के कारण दक्षिण के कई राज्यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है.

ये भी पढ़ें: Heavy Rain Alert: तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी, जानें IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की मानें तो ये तूफान 8 दिसंबर तक तमिलनाडुपुडुचेरी और इससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट के पास की बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. इसलिए मौसम विभाग ने 7 से 8 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडुपुडुचेरी, कराईकल और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से भी बहुत भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. जबकि 9 दिसंबर को तमिलनाडु में भारी से भी अति भारी बारिश के आसार जताए गए हैं. वहीं आज इसके कारण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मंगलवार को हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग की चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस को लेकर अलर्ट जारी

इन राज्यों में शीतलहर की संभावना!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अब दिन-प्रति दिन ठंड बढ़ती जा रही है. सुबह-सुबह छाए घने कोहरे ने लोगों को परेशान कर दिया है. वहीं प्रदूषण की स्थिति भी सुधरने का नाम नहीं ले रही है. आज मंगलवार को भी दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता 337 दर्ज किया गया है, जो कि बहुत ही खराब श्रेणी में आता है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यहां मौसम शुष्क बना रहेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री रह सकता है.

अगर बात उत्तर प्रदेश के मौसम की करें तो आने वाले दिनों में राज्य के कई शहरों में ठंड बढ़ने की संभावना है.

देश के उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर जारी
देश के उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर जारी

वहींअगर बात बिहार के मौसम की करें तो यहां के कई जिलों में दिसंबर के पहले सप्ताह से ही शीतलहार का दौर जारी है. शाम होते ही पछूआ हवा चलने की वजह से ठिठुरन और ज्यादा बढ़ जा रही है. झारखंड में मौसम सामान्य है और आने वाले दिनों में ठंड के और बढ़ने की संभावना है.

जबकि पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीरउत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना है.

English Summary: Weather Cyclone update: Severe rain warning in these states due to 'Mandus' cyclonic storm, these states troubled by cold wave Published on: 06 December 2022, 11:01 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News