MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Alert! देश के इन हिस्सों में लगा लू और भीषण गर्मी का येलो अलर्ट, पढ़ें अपने राज्य का मौसम हाल

देश के ज्यादातर हिस्सों में लू पूरी रफ़्तार से चल रही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने कई हिस्सों में गर्मी के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) लगाया है. ऐसे में आइये जानते हैं देशभर के राज्यों का हाल...

मनीशा शर्मा
Temperature

मौसम (Weather Update) दिन प्रतिदिन नया रूप दिखा रहा है और गर्मी भी पूरे उफान पर है. ऐसा कई सालों के बाद हुआ है कि मार्च माह (March Month Weather) में ही इतनी गर्मी पड़ रही है. उत्तरभारत (North India Weather) के ज्यादातर राज्यों में गर्मी अपना कहर बरपा रही है. ऐसी चिलचिलाती धूप ने लोगों को घर में रहने को मजबूर कर दिया है. तो वहीँ किसानों को अपनी फसलों  की चिंता सताने लगी है. जिसके चलते वे फसल सुरक्षा के लिए योजनायें बना रहे हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी है. 

अगर बात करें पहाड़ी इलाकों कि तो नैनीताल (Nainital Weather News) के कई पर्वतीय हिस्सों (Hilly Areas Weather) में बादलों की गरज के साथ ओलावृष्टि (Hailstorm Update) होने का अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीँ ऊंचाई वाले हिस्सों में 20 मार्च को भी मौसमी सिस्टम सक्रिय हो सकता है. जिसके बाद से मौसम में धीरे धीरे परिवर्तन देखने को मिलेगा और आसमान साफ रहने के साथ मौसम शुष्क रह सकता है.

 मौसम विभाग ने लगाया गर्मी का येलो अलर्ट (Meteorological Department imposed yellow alert of summer)

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में लू (Heatwave Alert) पूरी रफ़्तार से चल रही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने बांसवाड़ा, डुंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, बीकानेर जैसे कई हिस्सों में गर्मी के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) लगाया है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast).

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide weather systems)

  • एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर बना हुआ है. इसके उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है और 19 मार्च की सुबह तक अच्छी तरह से चिह्नित हो सकता है. इसके बाद, यह अंडमान तट के साथ उत्तर दिशा में आगे बढ़ सकता है और 20 मार्च की सुबह तक एक दीपू डिप्रेशन में सशक्त हो सकता है. 21 मार्च तक एक समुद्री तूफान बन सकता है और उत्तर उत्तर-पूर्व दिशा में बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार की ओर बढ़ सकता है.

  • कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है.

  • एक अन्य ट्रफ रेखा गंगीय पश्चिम बंगाल से झारखंड, आंतरिक ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ होते हुए तेलंगाना तक निचले स्तरों पर फैली हुई है.

  • 18 मार्च की शाम तक पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल (Weather movement across the country during the last 24 hours)

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण केरल और आंतरिक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

  • पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू क्षेत्र में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई.

  • सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों और पश्चिमी मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Weather activity likely during next 24 hours)

  • अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अंडमान और निकोबार तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं और हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटा हो सकती है. 20 और 21 मार्च को बारिश की तीव्रता और बढ़ने की संभावना है.

  • गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश हो सकती है.

  • केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

  • पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बन सकती है. विदर्भ के कुछ हिस्सों, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंतरिक ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है.

English Summary: weather Alert, yellow alert of heat and severe heat in these parts of the country, read the weather condition of your state Published on: 19 March 2022, 10:36 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News