Weather

आंधी और बिजली गिरने से फसलें तबाह, आज भी बारिश और बर्फ़बारी के आसार !

देशभर में मंगलवार शाम को मौसम ने अचानक से करवट बदल लिया. गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल और हरियाणा में बारिश, आंधी और बिजली गिरने के वजह से 41 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 40 लोग जख्मी हो गए. इस आंधी, तूफान और बारिश का ज्यादा असर गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में देखने को मिला. इन तीनों राज्यों में 34 लोगों की मौत हो गई. बारिश के वजह से इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही हीटवेव के वजह से देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र और विदर्भ और प.बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे. यह स्थिति अगले बुधवार शाम तक रहेगी. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा पूरे देश में मौसम का हाल-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके कारण विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी-राजस्थान के ऊपर बना हुआ है. इस मौसमी सिस्टम से उत्तरी मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य महाराष्ट्र के ऊपर बना हुआ है. कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय पर दिखाई दे रहा है. एक पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ रेखा उत्तराखंड से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ बारिश देखी गयी है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में धूल भरी आंधी और बारिश देखने को मिली है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई है. ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक के आंतरिक भागों और केरल में एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिली है.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश के अलावा एक-दो स्थानों पर बर्फ़बारी भी देखने को मिल सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं-हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इन भागों में एक-दो स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ तेज़ बारिश भी होने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश होने के आसार हैं.

साभार: skymetweather.com



Share your comments