Weather

दिल्ली एनसीआर समेत देश के इन भागों में तेज़ आँधी के साथ पड़ेंगे ओले

आज अप्रैल माह की 16 तारीख है इस समय देश के ज़्यादातर हिस्सों में किसान रबी की फसल की कटाई और मड़ाई कर रहे है. इसलिए किसानों को मौसम की जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है. अगर आज के मौसम की बात करें तो उत्तर भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर के पास वाले इलाकों में एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसी पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही राजस्थान के पास वाले क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं जैसी स्थिती बनी हुई है. इसके आलवा उत्तर प्रदेश मे भी एक ट्रफ रेखा बनी है.

आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है. कुलगाम, गुलमर्ग और लाहौल-स्पीति जैसे पहाड़ी स्टेशनों पर हल्की बर्फबारी भी होने के आसर है. मैदानी क्षेत्रों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज़ आँधी तूफान के साथ ओले पड़ने की भी संभावना है.

अगर हम मध्य भारत के मौसम पर नजर डाले तो यहां आज हलचल देखने को मिल सकती है. मुंबई, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के साथ ही मध्य प्रदेश में गरज के साथ बारिश हो सकती है. गुजरात की बात करें तो कल अपेक्षा के आज कम बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मध्य भारत में अगले 48 घंटों के दौरान दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहेगा और लू से राहत मिलेगी.

पूर्वी भारत से लेकर छत्तीसगढ़ तक कोन्फ़्लुएन्स जोन बना है जिसके चलते बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा झारखंड और ओड़ीशा में भी बारिश होने के पूरे आसार है. पूर्वोत्तर में असम पर बने चक्रवाती क्षेत्र के चलते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में कई जगहों पर अच्छी बारिश होने की संभावना है. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहेगा.

अगर दक्षिण भारत की बात करें तो नई ट्रफ रेखा बनने के चलते मौसम सक्रिय बना हुआ है, आज कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों पर तथा तमिलनाडु के कुछ शहरों में बारिश होगी. तो वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मौसम सूखा रहेगा.



Share your comments