1. मौसम

दिल्ली और पंजाब समेत देश के इन भागों में आज होगी भयानक गर्मी !

मौसम सभी जीव-जन्तु के जीवनचर्या में अहम भूमिका निभाता है. इसीलिए मौसम की जानकारी होना सभी के लिए नितांत आवश्यक है. चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या किसान या फिर किसी और क्षेत्र संबंध रखता हो, यदि मौसम में अचानक से बदलाव आ जाता है तो सभी की दिनचर्या बिगड़ जाती है, ऐसे में आइये जानते है मौसम वैज्ञानिकों  के मुताबिक मौसम का हाल -

मौसम वैज्ञानिकों  के मुताबिक उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के पास बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा उत्तरखंड से बिहार तक बढ़ रही है. इन सभी गतिविधियों के चलते ही जम्मू-कश्मीर,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश होने के आसार है. उत्तर प्रदेश के पश्चिम भाग नजीबाबाद, सहारनपुर और बहराइच में भी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं मैदानी क्षेत्र पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में साफ आसमान और तेज़ धूप के चलते तापमान में 2-4 डिग्री तक बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है.

उत्तर बिहार में ट्रफ रेखा के चलते ही झारखंड, ओड़ीशा, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में प्री-मानसून पहले आया है और आज इन क्षेत्रो में गरज के साथ बौछारे पड़ने के अनुमान है. इन सभी गतिविधियों  के कारण ही कुछ जगहों पर बिजली गिरने के भी आसार है. इसके अलावा, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के पूर्वी हिस्सों पर देखा जा सकता है. पूर्वोत्तर भारत में बारिश में कमी आएगी. हालांकि, अरुणाचल प्रदेश, असम और नागालैंड में कुछ जगहों पर अभी भी बारिश हो सकती है. वहीं मध्य भारत  के गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में गर्म और शुष्क हवाएँ चलने के कारण मौसम शुष्क रहेगा. इन क्षेत्रों तापमान बढ़ सकते है. छत्तीसगढ़ और विदर्भ में एक-दो जगह प्री-मॉनसून की बारिश देखी जा सकती है.

एक नई ट्रफ रेखा दक्षिण भारत में बिहार से केरल की तरफ जा रही है। इसके चलते, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक तमिलनाडु में प्री-मॉनसून सक्रिय है. हैदराबाद में बारिश होने का अनुमान है. चेन्नई में बादल छाए रहेंगे। वहीं दूसरी ओर बेंगलुरु में, गरज-बौछारों के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

साभार : Skymetweather.com

English Summary: Today in this part of the country including Delhi, Punjab, it will be a terrible heat

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News