Weather

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन हिस्सों में आज फिर होगी मूसलाधार बारिश !

अप्रैल माह लगभग - लगभग बीत चुका है. गर्मी  ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. रबी की फसलों की कटाई हो चुकी है और जो फसल बाकी है.  उनकी भी कटाई कुछ ही दिनों में हो जाएगी. ऐसे में अगर मौसम में अचानक से कोई बदलाव होता है, तो वो किसानों के लिए परेशानी का सबब बन जाएगा.अतः मौसम की खबर किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के मुताबिक अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा पूरे देश में मौसम का हाल-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

बिहार के पूर्वी हिस्सों में एक कमजोर चक्रवाती हवाओं मौजूद है. गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में इस प्रणाली से दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा जा रही है. बंगाल की खाड़ी में एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है.पूर्वी असम में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, नागालैंड के साथ-साथ गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ हुई. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में प्री मानसून गतिविधियाँ तेज हो गई हैं. उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत के कई हिस्सों में दिन का तापमान बढ़ा.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

शुष्क मौसम पूरे उत्तर पश्चिमी मैदानी और मध्य भारत पर रहेगा. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश देखी जा सकती है. इसके अलावा, असम और अरुणाचल प्रदेश में नगालैंड में बारिश संभव है. गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा पर भी छिटपुट बारिश के आसार हैं. तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों में वर्षा संभव है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन का तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा.

साभार: skymetweather.com



Share your comments