1. मौसम

Monsoon Update 2022 :  कहीं मानसून का इंतजार, तो कहीं बारिश का कहर जारी, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार, देश के कई राज्यों में बारिश लगातार जारी है. इस वजह से किसान भाई को खुश हैं, लेकिन देश के की राज्यों में पेड़ गिरने व जलभराव जैसी समस्याएं हो रही हैं. तो आइए देश के बाकी राज्यों का हाल भी जानते हैं...

लोकेश निरवाल
Monsoon Update 2022
Monsoon Update 2022

इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है. बारिश होने के कारण देश के किसान भाइयों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है, लेकिन कई स्थानों पर पेड़ गिरने व जलभराव जैसी अन्य कई समस्याएं समाने आ रही हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं यह भी उम्मीद की जा रही है कि मानसून जल्द ही देश के अन्य राज्यों में भी दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग की मानें, तो दक्षिण-पश्चिम मानसून 23 जून से 29 जून 2022 के बीच मध्य भारत के कई हिस्सों में पहुंच सकता है.

दिल्ली में मानसून का इंतजार (Waiting for monsoon in Delhi)

राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बूंदाबांदी के चलते दिल्लीवासियों को ठंडक भरे मौसम का अहसास हो रहा है, लेकिन दिन के समय एक बार फिर से दिल्ली में तापमान बढ़ने लगा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि तापमान में 39 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है.

अगर हम दिल्ली में आज के तापमान की बात करें, तो आज दिल्ली में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इस बीच अब दिल्ली के लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 27 जून को मानसून की बारिश हो सकती है.

 नागौर में मानसून का कहर (Monsoon havoc in Nagaur)

जहां एक तरफ लोगों को मानसून का इंतजार है, तो कहीं मानसून के आने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, मानसून की बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी व हीटवेव (heatwave) से राहत मिली है. बता दें कि नागौर के लाडनूं में मौसम के बदलते मिजाज से लोग परेशान नजर आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि कल रात यानी मंगलवार की रात से हो रही तेज बारिश से सड़कों पर नालियों का पानी व कई स्थानों पर जलभराव के चलते घर से निकलना मुश्किल हो गया है.

देश के इन राज्यों में होगी बारिश (It will rain in these states of the country)

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में मानसून के कारण आज कई राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आज कनर्नाटक, सिक्किम, गोवा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं.

इसके अलावा छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर राज्यों में बादल छाए रहेंगेय. इसके साथ ही बारिश की हल्की फुहारों का सिलसिला जारी रहेगा.

English Summary: Today's weather, waiting for monsoon 2022 in Delhi Published on: 22 June 2022, 10:53 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News