Weather

इन राज्यों में अगले 24 घंटो में धूल भरी आंधी के साथ होगी बारिश

मौसम में हर रोज नए - नए परिवर्तन होने की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के द्वारा दिल्ली - एनसीआर समेत कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जतायी गई है. इसके साथ ही कई राज्यों में हल्के बादल छाए रहने के साथ ही हल्की आंधी-तूफान आने की भी पूरी संभावना है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों पर और उससे सटे मध्य पाकिस्तान के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम की वजह से पश्चिमी राजस्थान से होते हुए उत्तरी अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. इसके साथ ही उत्तर-पश्चिमी  और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम की वजह से उत्तर प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और असम होते हुए अरुणाचल प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा फैली गई है. इसका अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश से तेलंगना तक एक ट्रफ रेखा फैली गई है.  दक्षिणी आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय हिस्सों तक एक अन्य ट्रफ रेखा फैली हुई है.

अगले 24 घंटों दौरान मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों की बात करे तो मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश होने की संभावना हैं. इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों के अन्य हिस्सों सहित सिक्किम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक, दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेशके इलाकों पर हल्की बारिश होने के आसार है. इसके साथ ही उत्तरी कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड, पूर्वी बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना हैं. अगर बात करे पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी ओडिशा में तो कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी चलने की पूरी  संभावना है. इसके साथ ही  राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महराष्ट्र के कुछ हिस्सों  में गर्मी हवाएं जारी रहेंगी.



Share your comments