Weather

इन हिस्सों में आज होगी गरज के साथ बारिश तो वहीं दिल्लीवासियों को नहीं मिलने वाली गर्मी से राहत

मौसम की मार लगातार जारी है. तापमान में हो रहे लगातार बढ़ोतरी की वजह से आमलोगों के साथ – साथ किसान भी परेशान है. अब मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि अगले तीन घंटो में मानसून हिमाचल में पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 घंटों में सिरमौर, शिमला, किन्नौर, लाहौल और स्पीति, कुल्लू और सोलन जिलों में गरज के साथ बारिश होने के आसार है. मीडिया में आई खबरों की माने तो बीते दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम में ऐसा परिवर्तन हुआ है कि वहां के कुल 9 लोगों की मौत हो गई है. दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हुई है. अमरोहा-संभल में ओले भी गिरे हैं. 'स्काईमेट' के वरिष्ठ वैज्ञानिक समर चौधरी के मुताबिक, अगले 48 घंटों के भीतर केरल में मानसून पहुंच सकता है . इस साल मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा. तो वही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मानसून के पहुंचने की सामान्य तारीख जून के आखिरी हफ्ते में होती है. मगर यह इस बार तकरीबन 10-15 दिन की देरी से यहां पहुंचेगा. ऐसे में आइए मौसम वैज्ञानिकों से जानते है अगले 24 घंटे का मौसम कैसा रहने वाला हैं.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू-कश्मीर के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके अलावा उत्तरी हरियाणा के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश के भागों पर बना हुआ है. इस चक्रवाती हवाओं से बनी एक पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ रेखा हरियाणा से दक्षिणी उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक फैली हुई है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. कर्नाटक के तटीय भागों से तटीय केरल के भागों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक अन्य उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तरी छत्तीसगढ़ से दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक एक फैली हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु समेत ओडिशा के तटीय भागों, गंगीय पश्चिम बंगाल और असम के पश्चिमी भागों में गरज के साथ बारिश हुई है. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी कोंकण-गोवा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है. इसके अलावा विदर्भ और महाराष्ट्र में एक-दो स्थानों पर बारिश हुई है. वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी की गतिविधियां हुई है. जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ, में लू का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं तेलंगाना, छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश के एक-दो स्थानों पर भी लू का प्रकोप जारी रहेगा.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान केरल, कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत और लक्षद्वीप के अधिकांश भागों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश के आसार हैं. इसके अलावा पंजाब के उत्तरी भागों के एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. जबकि राजस्थान, मध्य परदेश, विदर्भ के अधिकांश भागों समेत तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप जारी रह सकता है.

इसके अलावा ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के एक-दो स्थानों पर बारिश के आसार हैं.

साभार: skymetweather.com



Share your comments