आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मौसम

मानसून आज देगा दस्तक, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी !

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को मानसून के केरल पहुंचने की संभावना जताई है. तो वही केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 9-11 जून तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं. बता दे कि केरल तट से टकराने के बाद ही मानसून देश के अलग- अलग हिस्सों में पहुंचता है. इससे पहले, मौसम विभाग आईएमडी के उपमहानिदेशक डॉ आनंद शर्मा ने केरल तट तक मानसून की एक सप्ताह देरी से पहुंचने का अनुमान जताते हुए 7 जून तक केरल पहुंचने की बात कही थी. तो वही दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में मानसून 5 से 7 दिनों की देरी से पहुंचने का अनुमान जताया था. ऐसे में चलिए मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक जानते है अगले 24 घंटों में देशभर में होनी वाली मौसमी गतिविधियों के बारें में.....  

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण दक्षिणी महाराष्ट्र के तटीय भागों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के भागों पर बना हुआ है. इसके अलावा एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ और तेलंगाना होते हुए दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक तक फ़ैली हुई है. गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे हुए बांग्लादेश के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ के अधिकांश भागों समेत तेलंगाना, चंडीगढ़ और दिल्ली के एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप देखने को मिला. वहीं असम, मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के अन्य इलाकों और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में यह गतिविधियां देखने को मिली. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी और मूसलाधार बारिश भी देखने को मिली हैं. वहीं आंध्र प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश हुई है. कर्नाटक, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और ओडिशा में एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिली है.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत समेत अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल में एक-दो स्थानों पर भारी गर्जना के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. वहीं हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और कोंकण-गोवा में एक-दो स्थानों पर बारिश के आसार हैं. जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ समेत तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दिल्ली के एक-दो स्थानों में भी लू का प्रकोप बने रहने की संभावना है.
साभार: skymetweather.com  

English Summary: Weather forecast in india Monsoon arrived in kerla , red and orange alert continue

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News