Weather

गर्मी की वजह से जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, 50 लोगों की मौत

मई माह अब समाप्त होने की कगार पर है  और अब गर्मी ने भी अपना विकराल रूप धारण कर लिया है. क्योंकि इन दिनों कई राज्यों में गर्म हवाएं  चल रही है जिनकी वजह से लोग घरों से बाहर निकलने से भी डर रहे है.दिल्ली में इस माह वर्ष का सबसे अधिकतम तापमान दर्ज़ किया गया. इसके साथ ही राजस्थान में भीषण गर्मी और लू के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मीडिया में आई ख़बरों की माने तो भीषण गर्मी की वजह से तकरीबन 50 लोगों की मौत हो गयी है. ऐसे में आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों के  मौसम का  पूर्वानुमान- 

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी अफगानिस्तान के हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना रहा है. इसके अलावा दक्षिण और पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे गुजरात के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहा है. हालांकि मध्य महाराष्ट्र से लेकर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु से कोमोरिन क्षेत्रों तक एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा फैली है. इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी बिहार और उससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों  पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है. इसके अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भागों पर  चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है.

अगले 24 घंटों के दौरान  मौसम का हाल

अगर हम बात करे अगले 24  घंटों कि तो उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना बन रही हैं. इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों में भी  भारी बारिश होने के आसार  दिखाई दे रहे है. इसके अलावा दक्षिणी ओडिशा और इससे सटे आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की पूरी उम्मीद जताई जा रही है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है.  इसके साथ ही आंतरिक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों पर हल्की बारिश के अलावा तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ भागों पर हल्की बारिश की पूरी संभावना है.

इसके साथ ही अंडमान-निकोबार द्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है और अगर बात करे राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, रॉयलसीमाछत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में गर्मी बढ़ने के पुरे आसार है.



Share your comments