आज इन 10 राज्यो में भारी बारिश, 24 अक्टूबर पूरे भारत का मौसम पूर्वानुमान

भारत के कई राज्यों में इन दिनों मौसम में एक बदलाव देखा जा रहा है. कुछ राज्यों में इन दिनों ठंड बढ़ रहा है तो वहीं कुछ राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम की खबर की शुरुआत करेंगे जम्मू-कश्मीर से यहां हल्की बारिश की उम्मीद है. हालांकि, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों की बात करें तो उत्तर-पश्चिम मैदानी इलाकों का मौसम शुष्क रहेगा. इसके साथ ही दिल्ली, एनसीआर, पंजाब और हरियाणा के कई क्षेत्रो में प्रदूषण का असर बना रहेगा. लेकिन पश्चिम राजस्थान में बारिश की संभावना बनी हुई है.

मध्य भारत की बात करें तो मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्सो में मौसम गर्म और शुष्क रहेगा. साथ ही गुजरात में भी मौसम काफी गर्म रहेगा. इसके विपरित मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा में बारिश की संभावना बनी हुई है. देश के पूर्वी हिस्से के राज्यों में तापमान में गिरावट आ सकती है. ओडिशा, असम, और मेघालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में मौसम शुष्क बना रहेगा और कई जगहों पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री से उपर रहेगा.

दक्षिण भारत की ओर अगर रुख़ करें तो केरल, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु में मौसम शुष्क और गर्म रहेगा.

पिछले 24 घंटों में दर्ज किया गया मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान देश के अलग- अलग राज्यो की बात करें तो केरल, अंडमान, और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. आंतरिक और दक्षिण तामिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिली है. तमिलनाडु, झारखंड, छत्तीसगढ़, मेघालय और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सो में हल्की से भारी बारिश देखने को मिली है.

साभार : Skymetweather.com

कृषि जागरण डेस्क

Comments