ओडिशा और पूर्वोत्तर समेत इन राज्यों में बारिश, 23 अक्टूबर पूरे देश का मौसम पूर्वानुमान

हल्की हल्की सर्दी की शरुआत हो चुकी है. सर्दियों का बड़ा त्यौहार दिवाली भी करीब है. कई जगहों पर कम्बल और रज़ाईयां भी निकलने लगे हैं. कहीं-कहीं हल्की और मध्यम बारिश की संभावना भी बनीं हुई है. उत्तर पश्चिमी मैदानी और मध्य भारत में मौसम शुष्क रहने की संभावना बनी हुई है. राजधानी दिल्ली में अभी भी मौसम शुष्क और गर्म है. देखा जाए तो पूरे भारत में मौसम ठीक-ठाक है. लेकिन कहीं धुप कहीं छांव के साथ हल्की और मध्यम बारिश आनेवाली सर्दी को बढ़ाते ही हैं.

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण प्रायद्वीप पर वर्षा में कमी आएगी, लेकिन दक्षिण तटीय तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. वहीं, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तरी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना है.

जबकि, उत्तर पश्चिमी मैदानों और मध्य भारत में शुष्क मौसम जारी रहने की उम्मीद है. इसके अलावा, दिल्ली का मौसम दिन में गर्म और शुष्क रहेगा. साथ ही, यहां पर सुबह के दौरान धुंध बनी रहेगी और प्रदूषण का स्तर अधिक रहने की आशंका है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु और केरल तट पर मध्यम बारिश हुई, एक दो जगह पर भारी बारिश भी दर्ज की गई. वहीं, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई.

पूर्वोत्तर भारत और गंगीय मैदानों में सुबह ठंडी बनी रही और साथ ही यहां पर धुंध देखी गई. इसके विपरीत, देश के सभी शेष हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहा.

साभार: skymetweather.com

चंद्र मोहन, कृषि जागरण

Comments