देश के इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान, जानिए पूरे देश के राज्यों का हाल

देश के मौसम में एक बदलवाव देखने को मिल रहा है. नवंबर की ओर बढ़ते ही मौसम थोड़ी ठंड होने लगी है. राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां हवा की गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव जारी है. दिपावली का समय करीब आने से यहां प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी और हवा की गुणवत्ता बिगड़ने के आसार हैं.  वहीं दक्षिणी राज्यों में इस वक्त बारिश की संभावना लगातार बनी हुई हैं. इस वक्त ऐसा माना जा रहा है कि इन क्षेत्रों में जल्द उत्तर-पूर्वी मॉनसून दस्तक दे सकती है.

वहीं कुछ क्षेत्रों में टफ्र रेखा बन रही है जिसके वजह से अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, दक्षिणी तमिलनाडु और केरल कुछ जगहों पर अच्छी बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र के कुछ शहरों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगर मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोकण गोवा, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश होने का अनुमान है. मध्य की अगर बात करें तो गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में शुष्क और गर्म मौसम का प्रभाव बना रहेगा.

देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल में मौसम शुष्क रहेगा और यहां अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. लेकिन, ओडिशा, असम, और सिक्किम के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है. उत्तर भारत की ओर बढ़ें तो जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क लेकिन सुहावना बना रहेगा.

यह था पूरे देश का मौसम पूर्वानुमान.

साभार : Skymetweather.com

कृषि जागरण

Comments