26 अक्टूबर का मौसम पूर्वानुमान, इन राज्यों में होगी बारिश

आज मौसम की शुरुआत करेंगे कृषि समपूर्ण राज्य मध्य प्रदेश से यहां तापमान में कई जगह गिरावट दर्ज की गई है. तापमान गिरने के साथ ही यहां सुबह और रात के वक्त ठंड थोड़ी बढ़ गई है. यहां के कुछ इलाके जैसे मंडला, खजुराहो, पंचमढ़ी और ग्वालियर में तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किय गया है. वहीं मध्य प्रदेश के मांडला शहर की बात करें तो  कल यहां का तापमान शिमला से भी ज्यादा ठंड रहा.

इसके आगे राजस्थान की ओर बढ़ेंगे तो जैसलमेर, जोधपुर, माउंट आबू और आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो यहां एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. आगे पहाड़ी इलाकों की ओर बढ़ें तो हिमाचल और कश्मीर में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है. मौसम के प्रभाव की वजह से गुलमर्ग, पहलगाम, केलॉन्ग और आसपास की ऊंची चोटियों पर पारा शून्य से नीचे रहेगा. इसके अलावा अगर वैष्णो देवी, शिमला, ऋषिकेश, देहारादून की बात करें तो यहां मौसम शुष्क रहेगा.

उत्तर भारत के मैदानी इलकों में मौसम सूखा रहेगा. राजधानी दिल्ली में तापमान अधिक रहेगा और यहां प्रदूषण से निजात मिलना मुश्किल है. ऐसा ही कुछ हाल पंजाब, हरियाणा, और पश्चिम उत्तर प्रदेश का रहेगा जहां मौसम में शुष्क बना रहेगा. पूर्वी राज्यों की ओर चलें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक मौसम शुष्क ही बना रहेगा.

महाराष्ट्र और कर्नाटक से सटे कुछ शहरो में जो लगातार बारिश हो रही है उसमें कमी आएगी. हालांकि सोलापुर, कोल्हापुर और आसपास के भागों में हल्की बारिश आज भी दिख सकती है. दक्षिण भारत में भी लगातार हो रही बारिश में कमी आई है लेकिन, कर्नाटक, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में फिलहाल एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है.

साभार :  Skymetweather.com

कृषि जागरण

Comments