दक्षिण भारत में कहाँ होगी भारी बारिश और 27 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम ?

अक्टूबर महीना अब अपने अंतिम छोर की ओर अग्रसर है. कहीं शुष्क और गर्म है मौसम तो कहीं हलकी और माध्यम बारिश की सम्भावना बानी हुई है. देश के पूर्वी राज्यों में ऐसा हो सकता है. दक्षिण भारत में अभी भी भारी बारिश का अंदेशा है. केरल में मुन्नार को देखने के लिए यह अच्छा मौसम है.

दीपावली आने वाली है, थोड़ी थोड़ी सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. त्यौहार मनायें लेकिन पटाखों को काम ही जलाएं, इससे प्रदूषण तो फैलता ही है, मौसम भी गड़बड़ा सकता है. जितना हो सके ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें.

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय तमिलनाडु में मध्यम वर्षा का अनुमान है. साथ ही एक दो स्थानों में भारी वर्षा भी हो सकती है.

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और दाखिनी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी. इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, दक्षिणी हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, केरल और शेष तमिलनाडु में हल्की वर्षा संभव है.

देश के बाकी हिस्सों में शुष्क और गर्म मौसम जारी रहेगा.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम - एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मन्नार की खाड़ी और इसके आस पास के इलाकों पर है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम व इसके आस पास के इलाकों पर है. एक दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी असम पर देखा जा सकता है.

इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर सक्रिय है. इसके प्रभाव से एक चक्रवाती सिस्टम पश्चिमी राजस्थान पर बना हुआ है. अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी के मध्य-पश्चिमी भागों पर अगले 48 घंटों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो जाएगा.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम - पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणी तमिलनाडु तट में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. साथ ही, पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई.

इसके अलावा, उत्तर पूर्वी राज्यों में भी एक-दो स्थानों को हल्की से मध्यम बारिश ने भिगाया. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क और गर्म रहा और तापमान में कोई बदलाव नहीं देखा गया.

साभार: skymetweather.com  

चंद्र मोहन, कृषि जागरण

Comments