31 अक्टूबर मौसम पूर्वानुमान: देश के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना

पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिला है. कुछ स्थानों पर बारिश की बूंद लोगों के लिए आफ़त बनी हुई है तो कहीं मौसम शुष्क है. इस वक्त मौसम पूर्वोत्तर मॉनसून के आगमन के लिए अनुकूल होती दिख रही है. इस घटनाक्रम में अब तमिलनाडु में ठंड बढ़ सकती है क्योंकि अब वहां बारिश का प्रभाव तेज़ हो  सकता है. राज्य की बात करें तो यहां दक्षिणी राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है वहीं चेन्नई समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है. वहीं तेलंगाना में मौसम शुष्क रहेगा.

आगे अगर गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. ओडिशा में भी हल्की बारिश होना संभव है लेकिन, झारखंड, मेघालय और नागालैंड में कुछ इलाकों में वर्षा होने करी संभावना है. मध्य भारत की ओर बढ़ें तो पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं आसपास के राज्य जैसे राजस्थान, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं चलना जारी रहेगा और मौसम शुष्क रहेगा.

पहाड़ी क्षेत्रों की ओर बढ़ें तो जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों पर बारिश की संभावना है लेकिन हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में मौसम शुष्क रहेगा. अब राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां दिन के वक्त मौसम शुष्क रहेगा लेकिन रात के वक्त मौसम मौसम के तापमान में हल्की ठंड महसूस होगी. इसके साथ ही उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों मे भी मौसम शुष्क रहेगा.

आख़िरी में देश की राजधानी की बात विस्तार से करें तो यहां प्रदूषण से फिल्हाल कोई राहत मिलती नहीं दिखाई दे रहा है और आगे आने वाले समय में यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ने की संभावना है.

Comments