अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश, 1 नवंबर का पूरे देश का मौसम पूर्वानुमान

पूर्वोत्तर मानसून कीसी भी वक्त यहां दस्तक दे सकता है. इस वजह से देश के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की शुरुआत हो चुकी है और आने वाले समय में बारिश की बूंदे तेज़ हो सकती हैं.

इस समय देश के कई हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से कई राज्यों में  हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. दक्षिण की बात करें तो दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है जबकि रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

एत चक्रवात पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है इस वजह से मणिपुर, मिज़ोरम, और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही नागालैंड में भी बारिश से इन्कार नहीं किया जा सकता है. आगे आने वाले समय में गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश का प्रभाव कम हो जाएगा लेकिन कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा.

आगे कृषि प्रधान राज्यों की बात करें तो गुजरात, दक्षिण राजस्थान, और मध्य प्रदेश समेत पूरे मध्य भारत में भी मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा. और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू- कश्मीर में बारिश की तीव्रता में तेज़ी देखी जा सकती है और उसके कुछ ऊचें इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

आख़िरी में देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां की स्थिति काफी चिंताजनक बनी हुई है और कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता बहुत खराब बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, केरल, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा, मिज़ोरम, मणिपुर, नागालैंड, असम और त्रिपुरा इन सभी राज्यों हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है.

साभार: skymetweather.com

कृषि जागरण

Comments