जम्मू-कशमीर, हिमाचल में बर्फबारी और इन राज्यों में भारी बारिश, 2 नवंबर पूरे देश का मौसम पूर्वानुमान

देश में मौसम की अनेक गतिविधियों के बीच अगर अच्छी ख़बर की बात करें तो पूर्वोत्तर मॉनसून, इंडियन पेनीनसुला यानि भारतीय प्रायद्वीप पर आगमन कर चुका है. इस कारण तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के हिस्सों में तेज़ बारिश की शुरुआत हो चुकी है. और आने वाले दिनों में बारिश की धार इन क्षेत्रों में और तेज़ हो जाएगी.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. जबकि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश होगी. आगे पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ें तो तटीय ओडिशा, मिजोरम और त्रिपुरा में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है. इसके अलावा अन्य इलाकों में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा.

मध्य भारत की ओर बढ़ें तो कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही गुजरात, राजस्थान, और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा. वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में जम्मू-कशमीर और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी के साथ बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है.

हालांकि उत्तर पश्चिमी मैदानों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होगी. दिल्ली में दिपावली के करीब आते ही प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यहां कई क्षेत्रो में वायु गुणवत्ता बेहद ही खतरनाक श्रेणी में आने वाली है.

साभार : Skymetweather.com

कृषि जागरण

Comments