Weather

इन भागों में आज होगी भीषण बारिश

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर के पास बना हुआ है. इसी विक्षोभ से प्रभावित होकर एक नया हवाओं का क्षेत्र पंजाब और हरियाणा पर भी बन रहा है. जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज भीषण बारिश हो सकती है. ये गतिविधियां दोपहर तक और तेजी पकड़ लेंगी. उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों पर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. आज दिल्ली -एनसीआर के साथ राजस्थान में अच्छी बारिश होने की संभावना है. इन राज्यों में ओले गिरने के भी आसार लगाए जा रहे है.

दिल्ली में आज अधिकतम तापमान में गिरावट होगी और यह तकरीबन 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड  किया जा सकता है, हालांकि न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी से सुबह और रात में सर्दी कम रहेगी. लेकिन बारिश बंद होने के बाद 8 फरवरी से एक बार फिर ठंडी हवाएं दिल्ली तक पहुंचेगी जिससे तापमान गिरेगा.

बारिश से कोहराम

मध्य भारत में बंगाल की खाड़ी से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते आज मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अच्छी बारिश हो सकती है राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी आएगी.पूर्वी भारत पर मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हल्की बारिश हो सकती है.पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा में दिन और रात के तापमान बढ़ेंगा. पूर्वोत्तर भारत में भी शुष्क और गर्म मौसम बना रहेगा.

वहीं दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु के साथ केरल में अच्छी बारिश रिकार्ड की जा सकती है बाकी दक्षिणी प्रायद्वीप पर मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि नम हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी आएगी.

प्रभाकर मिश्र



Share your comments