सम्पूर्ण भारत का 14 नवंबर 2018 के मौसम का हाल-चाल

मौसम की आंख-मिचोली अभी भी कायम है. कहीं धूप तो कहीं छांव. आज अचानक से गर्मी बढ़ जाती है तो शाम तक बूँदाबादी होने लगती है. पेड़ पौधों और धुल-मिटटी को नीचे जमीन की और बिठाने में वह काफी सहायक होती है. प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. थोड़ा-थोड़ा मौसम सर्दी की और जा रहा है. नवम्बर का आधा महीना बीत रहा है सर्दी तो पड़ेगी ही. चलिए जानते हैं की आज 14 नवंबर को मौसम कैसा रहेगा और अगले 24 घंटों में मौसम क्या करवट लेने वाला है.

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी में बढ़ोतरी की उम्मीद है. उत्तरी पंजाब, असम और मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश की उम्मीद है. दक्षिण केरल, तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. दिल्ली-NCR में प्रदूषण गंभीर ही बना रहेगा.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम :

वर्तमान में चक्रवाती तूफ़ान गाजा पश्चिम मध्य और पूर्व केंद्रीय बंगाल की दक्षिण खाड़ी पर स्थित है. जम्मू-कश्मीर और इससे सटे उत्तरी पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना है. इससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और पश्चिम राजस्थान पर है. पूर्वोत्तर बांग्लादेश और इससे सटे हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. उत्तर मध्य प्रदेश में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम :

पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर पर मध्यम बारिश हुई. मेघालय, उत्तर राजस्थान, हरियाणा और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी बारिश हुई. केरल के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गयी.

साभार: skymetweather.com 

चंद्र मोहन, कृषि जागरण

Comments