इस राज्य में भारी बारिश से भूस्खलन की संभावना, जानिए 25 अगस्त को पूरे देश के मौसम का हाल

शुरुआत जम्मू-कश्मीर से करते हुए आपको बताना चाहेगें की यहां पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र की वजह से बारिश की संभावना है. वहीं अगला राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में म्ध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है इसके साथ ही कुछ हिस्सों में भूस्खलन की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है. दिल्ली की ओर बढ़ते हुए देखें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में मध्यम वर्षा होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है.

आगे बढ़ते हुए पूर्वोत्तर भारत पर नज़र डालें तो मॉनसून की अक्षीय रेखा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के माध्यम से चल रही है जिसके वजह से झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्कि से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ मध्य भारत की बात करें तो पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा होने की संभावना है जबकी इनके शेष हिस्से में मध्य बारिश रहेगी. मुंबई और दक्षिण गुजरात सहित कोंकण और गोवा में मध्यम बौछारों संभव है. मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में हल्की बारिश की संभावना है.

दक्षिण के राज्यों को देखें तो तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और केरल समेत दक्षिणी प्रायद्वीप के बाकी हिस्सों में बारिश हल्की रहेगी.

 

JIMMY (पत्रकार)

कृषि जागरण

Comments