जारी रहेगा भारत के इन राज्यों में मॉनसून का असर, 26 सितंबर का मौसम पूर्वानुमान

पिछले दिनों मॉनसून ने जिस प्रकार वापसी की है उससे भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश से तबाही मचा दी है. कुछ जगहों पर जान-माल का नुकसान भी हुआ है. आज के मौसम की अगर बात करें तो हिमाचल और उत्तराखंड में हल्की बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही जम्मू- कश्मीर के कुछ स्थानों पर भी बारिश की उम्मीद की उम्मीद है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली में बारिश का दौर खत्म होता दिखाई दे रहा है और अब यहां आगे मौसम शुष्क हो जाएगा.

देश के अगर केंद्रीय भागों की बात करें तो छत्तीसगढ़ और विदर्भ के साथ कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश की संभावना है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही हैदराबाद और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. अंडमान सागर पर एक चक्रवाती हवा के कारण हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आखिर में पूर्व और पूर्वोत्तर भारत की अगर बात करें तो उप- हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

इसके साथ ही कोलकाता सहित गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड में बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और उत्तर प्रदेश के तराई इलाकों में वर्षा का अनुमान है.

 

साभार : skymetweather.com

कृषि जागरण डेस्क

Comments