Weather

इन राज्यों में मच सकता है भूस्खलन और हिमस्खलन से आतंक

उत्तर भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में आज भीषण वर्षा के साथ बर्फ गिरने के भी आसार लगाए जा रहे है.  इस समय पश्चिमी विक्षोभ इतना ताकतवर हो चुका है कि इन दोनों राज्यों में आज तूफ़ान आ सकते हैं इसके अलावा भूस्खलन और हिमस्खलन भी हो सकता है.

इस तरह बिगड़ते मौसम के कारण तीनों पहाड़ी राज्यों में लोगों की दिनचर्या में रूकवट देखने को मिलगी. इसके अलावा वैष्णो देवी में मौसम अनुकूल नहीं होगा. कटरा से भवन तक चढ़ाई में आज बड़ी मुश्किलें आ सकती हैं. पाकिस्तान पर बना चक्रवात इस समय उत्तरी राजस्थान के पास पहुंच चुका है, जिसके चलते मैदानी हवाएं अपना रूख बदल सकती है. आज दक्षिण-पूर्वी हवाएँ चलेंगी जिससे शीतलहर लगभग सभी शहरों में ख़त्म हो जाएगी.

साथ ही राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी शहरों, पंजाब के अधिकांश इलाकों, उत्तरी और पश्चिमी हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भागों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश भी होगी. लुधियाना, जालंधर, रोपड़, चंडीगढ़, अंबाला, पंचकुला, सिरसा सहित कुछ शहरों में बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है. वहीं दिल्ली में भी बादल छाए रहेंगे और दोपहर बाद कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी होने के आसार है.

उत्तरप्रदेश में कड़ाके की ठंड ने परेशान कर रखा था. अब हवाओं का रूख बदलेगा जिसके चलते लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी सहित राज्य के सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री बढ़ेगा और ठंड से राहत मिलेगी. पटना, रांची सहित पूर्वी भारत के बाकी शहरों में भी तापमान बढ़ सकता है क्योंकि अब पुरवाई चलने के आसार हैं.

मध्य भारत में भी भोपाल, ग्वालियर सहित अधिकांश शहरों में दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी क्योंकि ठंडी हवाएँ कमजोर पड़ गई हैं. इसके चलते सर्दी से राहत मिलेगी.

साभार : skymetwhither.com



Share your comments