Weather

मौसम पूर्वानुमान : इन राज्यों में मौसम होगा सुहावना

एक हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान और उसके पास के इलाके जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है. इनसे प्रभावित होकर एक हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी हरियाणा और उत्तरी राजस्थान पर बना हुआ है. ये दोनों ही वायुमंडलीय क्षेत्र उत्तरपूर्व दिशा की ओर आगे बढ़ रहे हैं. एक ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ रही है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और उससे सटे दक्षिणी असम पर बना हुआ है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों पर बन रहा है.

अगर पिछले 24 घंटो के दौरान दर्ज किये गए मौसम की बात करें तो कश्मीर और उससे सटे क्षेत्र राजस्थान और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश देखी गई. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा. हालाँकि देश के उत्तरी भागों में मौसम सुहावना बना रहा. रात के समय थोड़ी ठण्ड महसूस की गई थी दूसरी ओर देश के दक्षिणी भागों में शुष्क और आरामदायक मौसम बना रहा.

आगामी 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तरी पहाड़ी इलाकों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं. तटीय तमिलनाडु में भी हल्की बारिश अपेक्षित हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी.

साभार: skymetweather.com



Share your comments