MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Rainfall Alert: दिल्ली में बारिश, महाराष्ट्र-गुजरात-MP में बाढ़, बाहर निकलने से पहले जानें मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का तांडव जारी है. वहीं भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजधानी दिल्ली में आज मंगलवार की सुबह झमाझम बारिश देखने को मिली है.

अनामिका प्रीतम
Rainfall Alert
Rainfall Alert

देश के कई राज्यों में जहां बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है, तो वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रही है. इन राज्यों में बीते दिनों से हो रही भारी बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. अकेले गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 140 के पार पहुंच गई है. ऐसे में आइये जानते हैं आपके शहर में मौसम का हाल क्या रहने वाला है...

Delhi rain
Delhi rain

दिल्ली में बारिश से मौसम सुहाना (Weather pleasant due to rain in Delhi)

सबसे पहले अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें, तो यहां आज मंगलवार की सुबह से झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश हुई है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग ने आज दिनभर के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिस के आसार जताए हैं.बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले से ही आज दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया था. आज सुबह करीब साढ़े 8 बजे से बारिश शुरू हो गई.

Rainfall Alert in india
Rainfall Alert in india

गुजरात में सड़कों पर बह रही गाड़ियां (Gujarat Rain and Flood Alert)

बीते 24 घंटे से हो रही लगातार भारी बारिश गुजरात के कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है. इसकी वजह से बीते एक दिन में 8 लोगों की मौत हो गई हैं. वहीं कई लोग बेघर हो गए हैं. इस बारिश की वजह से राज्य में नैशनल हाइवे समेत 388 रास्ते बंद हो चुके हैं. जलस्तर बढ़ने के कारण 13 बांधों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अहमदाबाद, वलसाड समेत कई जिलों में जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. आलम ये है कि लोगों के घरों, दुकानों और यहां तक की स्कूलों में भी बारिश का पानी उफान मार रहा है. सड़कों पर गाड़ियां डूबकर बह रही हैं. मौसम विभाग ने राज्य में बारिश को लेकर अगले पांच दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया है.

Rainfall Alert in india
Rainfall Alert in india

राज्य में इस बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री से बात भी की. अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ''गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न हुई बाढ़ जैसी परिस्थितियों के संदर्भ में मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी से बात की और मोदी सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. गुजरात प्रशासन, SDRF व NDRF प्रभावित लोगों तक त्वरित मदद पहुंचाने में लगे हैं.''

महाराष्ट्र में बारिश से नदियां उफान पर (Rivers in spate due to rain in Maharashtra)

महाराष्ट्र का हाल भी कुछ गुजरात जैसा हो गया है. यहां भारी बारिश की वजह से नदियां उफान मार रही हैं. आलम ये है कि राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 1 जून से 10 जुलाई के बीच 83 लोगों की मौत हो गई है. यही नहीं इस दौरान 164 जानवरों की भी मौत हुई है.

Rainfall Alert in india
Rainfall Alert in india

मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी (Rain alert issued in Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश में बीते दिनों से हो रही बारिश ने कई लोगों की जान ले ली है. इस दौरान प्रदेश भर में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक जून से अब तक राज्यभर में बिजली गिरने से 60 लोगों की जान जा चुकी है. मौसम विभाग ने राज्य के 33 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Rainfall Alert in india
Rainfall Alert in india

तेलंगाना के स्कूलों में तीन दिन की छुट्टी (Three days holiday in Telangana schools due to heavy rain)

मौसम विभाग  ने तेलंगाना के कई जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. तेलंगाना में भारी बारिश जारी रहने के बीच मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सभी विभागों से हाई अलर्ट पर रहने और किसी की भी जान ना जाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री राव ने सोमवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए तीन दिन की छुट्टी की भी घोषणा की है.

Rainfall Alert in india
Rainfall Alert in india

अगले 24 घंटे में कहां-कहा होगी बारिश? (Where will it rain in the next 24 hours?)

अगर बात पहाड़ी राज्य के मौसम की करें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बारिश जारी है. यहां के लिए मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बिहार और झारखंड के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कई स्थानों पर वज्रपात का पूर्वानुमान है. उत्तर प्रदेश में भी आज से अच्छी बारिश की आशंका जताई गई है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में आज भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

English Summary: Rainfall Alert: Fresh rain in Delhi, floods in Maharashtra-Gujarat-MP, know the weather of your city before leaving home Published on: 12 July 2022, 10:49 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News