MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Today: कहीं आपदा, बाढ़ से हाहाकार तो कहीं गर्मी की मार

देश में मानसून दस्तक दे चुका है, ऐसे में राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ देश की राजधानी में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं...

निशा थापा
flood in gujarat
flood in gujarat

भारत में मानसून के आगमन के बाद देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए है, गुजरात में स्थिति और भी भयानक हो गई है, तो वहीं अमरनाथ में आई आपदा से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 40 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं.

गुजरात में बाढ़ (Flood in gujarat)

असम के बाद अब गुजरात में भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है और सड़के भी जलमग्न हो चुकी हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड जिलों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी की इस चेतावनी से लोगों की परेशानी और बढ़ने वाली है. हांलाकि NDRF की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी हुई है. हिमाचल व मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है.

अमरनाथ में राहत बचाव कार्य जारी (Rescue operation at amarnath)

8 जुलाई को अमरनाथ में आई आपदा के बाद 16 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है और 40 लोग अभी भी लापता है तो वहीं लगभग 50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. सेना का लापता लोगों को बचाने के लिए राहत बचाव अभियान जारी है. NDRF, सेना की टुकड़िया दिन रात रेस्क्यु ऑपरेशन में जुटी हैं. तो वहीं अब तक 15 हजार यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. 

दिल्ली में क्या आज होगी बारिश ? 

मानसून ने 30 जून को ही दिल्ली में दस्तक दे दी थी जिसके बाद से फिर गर्मी का सिलसिला जारी है. लोगों को इंतजार है तो केवल बारिश का.  

बता दें कि आज राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 डिग्री और 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना मौसम विभाग की तरफ से जताई गई है. संभावना है कि सोमवार से गुरूवार के बीच दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. हांलाकि बीते 1-2 दिनों से मौसम में हवा का बदलाव देखने को मिला है.

 
English Summary: weather india Somewhere the disaster, outcry from the flood and somewhere the heat Published on: 11 July 2022, 10:23 AM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News