1. मौसम

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

Weather Update

मानसून (Monsoon) की विदाई के बाद भी राजस्थान के कई जिलों में पिछले दिनों बारिश दर्ज की गई. वहीं, बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके अलावा, पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

वहीं, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ. इसके अलावा, दिल्ली एनसीआर, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हुई.

लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जिससे पूरे उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों पर एक एंटीसाइक्लोन बना हुआ है.

उत्तर पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर चल रही हैं. पूर्वोत्तर मानसून के जल्द ही किसी भी समय शुरू होने की उम्मीद है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां अब बंद हो जाएंगी. पश्चिमोत्तर और मध्य भारत का मौसम भी शुष्क रहेगा. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना है. तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

English Summary: Meteorological Department issued an alert, heavy rain may occur at some places with moderate rain

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters