Weather

सम्पूर्ण भारत में 29 नवंबर 2018 को कैसा रहेगा दिन

पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी होने की संभावना है. बर्फबारी होने के वावजूद अभी सर्दी के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा. इससे मैदानी क्षेत्रों में तापमान में गिरावट नहीं नज़र आएगी.

सर्दियों के लिए जितनी बारिश होनी चाहिए थी उतनी बारिश अभी तक नहीं हुई है. उत्तर- पश्चिमी मैदानों में मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है. आने वाले सप्ताह में भी, मौसम में कोई बड़ा बदलाव आने की संभावना नहीं है और इन क्षेत्रों में शुष्क मौसम जारी रहेगा. इसके अलावा,जम्मू और कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ देखा जा सकता है. जिससे हवाएं अब उत्तर-पश्चिम से बदलकर दक्षिण-पूर्व दिशाओं से चलेंगी. इनके चलते,न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की उम्मीद है. जिसकी वजह से अगले 3-4दिनों तक ठंड दूर रहेगी.

पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू और कश्मीर से निकल जाने के बाद, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में 2-3 की गिरावट देखने को मिल सकती है. इस साल, पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत से सर्दियों वाली बारिश की लगभग अनुपस्थित रही है. नतीजतन, उत्तर-पश्चिमी मैदानों में अभी भी मौसम शुष्क रहने के साथ गर्म रहने की संभावना है. ज़्यादातर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब,हरियाणा,दिल्ली,उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश होती है. हालांकि, इस साल, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की कम होने के कारण, हरियाणा और राजस्थान में अब तक कोई महत्वपूर्ण हवाओं का चक्रवात नहीं बना है. जिसके परिणाम स्वरूप पूरे क्षेत्र में शुष्क और गर्म मौसम है.

तटीय तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर छूट-पुट बारिश की संभावना है. अंडमान व निकोबार पर मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं लक्षद्वीप पर एक-दो जगह बारिश का अनुमान है.शेष सभी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर-पूर्वी राज्यों में हल्के से मध्यम धुंद बनी रहेगी. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रात के तापमान में हल्की कमी आ सकती है.दिल्ली प्रदूषण बहुत सी जगहों पर अभी भी बेहद खराब श्रेणी में बना रहेगा.

पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान, सम्पूर्ण देश में मौसम शुष्क रहा. वहीं, लक्षद्वीप और उत्तराखंड में एक-दो जगह पर बारिश देखने को मिली. असम,मेघालय,अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में मध्यम कोहरा बना रहा. इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश,उत्तरी बिहार,पंजाब,हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भी हल्का कोहरा देखा गया. भारत के मध्य और दक्षिणी भागों में न्यूनतम तापमानों में हल्की कमी आई है जबकि दिल्ली के मैदानी भाग, पंजाब और हरयाणा में न्यूनतम तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस से बढ़े हैं.

साभार: skymetweather.com 

चंद्र मोहन,कृषि जागरण



English Summary: How will the whole day be on November 29, 2018 in India?

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in