Weather

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात ‘अंफन’ की कुछ घंटों में सुपर साइक्लोन में तब्दील होने की संभावना...

उत्तर भारत में ज्यादातर हिस्सों में हो रही बारिश के बाद एक बार फिर मौसम का अंदाज बदलता हुआ दिखाई दे रहा है.अगर चक्रवात ‘अंफन’ की बात करें तो वो बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-मध्य और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. अब यह अत्यंत गंभीर चक्रवात में बदल गया हैऔर अनुमान है कि आज शाम तक यह सुपर साइक्लोन बन सकता है.इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है.मौसम विभाग के अनुसार,देश की राजधानी दिल्ली में कल दिन में धूप और गर्मी रही, लेकिन दोपहर के बाद बारिश और मौसम में हल्की ठंडक से राहत महसूस की गई. अगर बात करें, अगले 24 घंटों की तो केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी तमिलनाडु के आस -पास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर पूर्वी राज्यों में कुछ हिस्सों पर बारिश देखने को मिल सकती हैं.इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में गर्जना के साथ कुछ स्थानों पर तेज़ बौछारें देखने को मिलेंगी. राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के साथ दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्जना और हल्की बारिश के आसार हैं.ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

चक्रवात ‘अंफन’ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-मध्य और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. अब यह अत्यंत गंभीर चक्रवात में बदल गया और अनुमान है कि आज शाम तक यह सुपर साइक्लोन बन जाएगा.बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों के साथ-साथ अंडमान सागर के शेष भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं.एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान के ऊपर है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम पूर्वी बांग्लादेश और मेघालय पर बना हुआ है.केरल के तटों के पास अरब सागर पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान केरल के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. तटीय कर्नाटक और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के साथ-साथ दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई.आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, असम, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की गईं.जम्मू कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हुई.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है.आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर पूर्वी राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं.तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में गर्जना के साथ एक-दो स्थानों पर तेज़ बौछारें गिर सकती हैं.पश्चिमी हिमालय पर कश्मीर से उत्तराखंड तक बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं.राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं.



English Summary: According to the Meteorological Department, the cyclone 'Amphan' is likely to turn into a super cyclone in a few hours.

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in