Weather

Amphan Cyclone Update: अगले 12 घंटों के दौरान अम्फान तूफान की उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना, भारी बारिश की चेतावनी हुई जारी...

देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम के मिजाज में हर दिन बदलाव देखने को मिल रहे हैं. दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों में उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' तेजी से विकराल रूप धारण कर रहा है. आने वाले 24 घंटों के दौरान इसे अत्यधिक गंभीर साइक्लोनिक तूफान के रूप में आने और तीव्र होने की संभावना जताई जा रही है. आने वाले 12 घंटों के दौरान यह तूफान उत्तर की तरफ बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की तरफ वापस आने की संभावना बन रही है. जिस वजह से इस तूफान का असर अब बाकि राज्यों में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और इससे सटे मध्य-पूर्वी भागों पर है. यह अति भीषण होने के बाद धीरे-धीरे कमजोर होना शुरू करेगा.बांग्लादेश और इससे सटे मेघालय पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम पूर्वी विदर्भ और इससे सटे भागों के ऊपर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान विदर्भ में एक-दो स्थानों पर तापमान में व्यापक वृद्धि के कारण लू का प्रकोप देखने को मिला. केरल और दक्षिणी तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा रिकॉर्ड की गई. तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. असम, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद और गिलगित बाल्टिस्तान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई. मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के पूर्वी हिस्सों, तटीय ओडिशा, पूर्वी बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हुई.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से सटे समुद्री क्षेत्रों तथा उत्तरी तमिलनाडु के तटीय भागों पर बंगाल की खाड़ी में उथल-पुथल मची रहेगी. केरल और तटीय कर्नाटक में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी, लेकिन कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज़ बौछारें जारी रहेंगी. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक ओडिशा, पूर्वी झारखंड और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप दिखाई दे सकता है.



English Summary: Amphan Cyclone Update: During the next 12 hours, the storm is likely to move towards the north and there is a warning of heavy rain.

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in