1. मौसम

तूफान ‘अम्फान’ ने कई राज्यों में मचाई तबाही, अब इन राज्यों में होगी भारी बारिश !

साल 2020 का पहला चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ पश्चिमबंगाल के तटों से पूर्वानुमान के अनुसार 20 मई को टकराया. टकराने के पहले ही तूफान के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भीषण बारिश और तूफानी हवाएँ शुरू हो गई थीं. सुपर साइक्लोशन की कटेगरी में पहुँचने के बाद टकराने से पहले अम्फान कमजोर हुआ. लेकिन जब यह दिघा और उससे पूरब में पश्चिम बंगाल से टकराया उस समय भी यह अति भीषण चक्रवात की कटेगरी में था. बुधवार की शाम को लैंडफॉल करने के बाद तूफान ने पश्चिम बंगाल में बड़ी तबाही मचाते हुए जनजीवन को बुरी तरह अस्त -व्यस्त कर दिया. कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों में पेड़, बिजली के खंभे, लैंपपोस्ट, टेलीफोन टॉवर, ट्रैफिक सिग्नल सब कुछ तबाह कर इसने जमकर तांडव किया. पश्चिम बंगाल में तूफान के कारण सार्वजनिक संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है. जिस समय तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल के तटों से टकराया था उस समय तटीय जिलों में हवा की रफ़तर 165 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जा रही थी. हवा की रफ्तार से ही इसकी तबाही का अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने के बाद आगे बढ़ गया है। इस समय यह सिस्टम उत्तर-पूर्वी बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिमी असम पर है एक डिप्रेशन के रूप में दिखाई दे रहा है। इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आने वाला है। अनुमान है कि 22 मई से यह सिस्टम पश्चिमी हिमालयी राज्यों को प्रभावित करेगा।

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तबाही वाली बारिश देखने को मिली है। दोनों राज्यों में कई जिलों में 100 से 200 मिलीमीटर या उससे भी ज़्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। साथ ही सुपर साइक्लोन अम्फान ने इन राज्यों में 150 से 185 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ भारी तबाही मचाई है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, पूर्वी बिहार, झारखंड, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई। तमिलनाडु के साथ-साथ लक्षद्वीप पर भी कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। विदर्भ, दक्षिणी मध्य प्रदेश’, गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया जिससे लू का प्रकोप देखने को मिला।

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

तूफान अम्फान का असर पूर्वोत्तर राज्यों पर दिखेगा। भले ही यह कमजोर हो गया है लेकिन अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भारी बारिश देता रहेगा। दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। तटीय कर्नाटक और शेष पूर्वोत्तर भारत में भी कुछ स्थानों पर तेज़ बौछारें गिर सकती हैं। पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं। झारखंड, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर वर्षा हो सकती है। विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण और पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और तेलंगाना में कई जगहों पर लू चलने की आशंका है।

English Summary: Hurricane Amfan caused havoc in many states, now there will be heavy rains in these states!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News