1. सफल किसान

भरत सिंह राणा फलों और सब्जियों से तैयार करते हैं कई प्रोडक्ट, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Successful farmer

Successful farmer

कृषि जागरण द्वारा #farmerthebrand अभियान की पहल की गई है. इस अभियान के तहत देशभर के प्रगतिशील किसानों को अपनी बात और उत्पादों की जानकारी देने का मौका दिया जाता है. इस बार 27 दिसंबर को भरत सिंह राणा कृषि जागरण हिन्दी के फेसबुक पेज पर लाइव आए, जो कि उत्तराखंड के रहने वाले हैं. इनके ब्रांड का नाम यमुना वैली है.

आपको बता दें कि भरत सिंह राणा अपने राज्य और जिले के किसानों को वो कृषि उत्पाद उपलब्ध कराते हैं, जो किसानों को आसानी से नहीं मिल पाते हैं. इसके साथ ही कई लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं. भरत सिंह राणा कई तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं, जो कि Yamuna Valley के नाम से काफी मशहूर हैं. यह प्रोडक्ट काफी अच्छी तरह तैयार किए जाते हैं. भरत सिंह फल और सब्जियों से अचार, जैम, जैली, चटनी समेत कई तरह के उत्पाद तैयार कर रहे हैं, जिनकी बाजर में काफी अच्छी मांग है. कई प्रोडक्ट ऑर्गेनिक भी होते हैं.

भरत सिंह राणा का कहना है कि वह अभी कई ऐसा प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने का काम करते हैं. जैसा कि दाल चावल तैयार करना एक बड़ा काम है, जो कि शुगर, ब्लड प्रेशर और कैंसर के मरीजों के लिए रामबाण है. इसमें बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसका स्वाद भी बहुक अच्छा होता है.

आगे भरत सिंह राणा बताते हैं कि उनका सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट हर्बल चाय है. यह उनके बगीचे से ही उत्पादित होती है. यह कई औषधि गुणों से भरपूर है. इसके साथ ही तेल का निर्माण भी किया जाता है. इसके अलावा कुछ लोगों से मशरूम उत्पादन का कार्य करवाया जा रहा है. यहां विभिन्न प्रकार का मशरूम उत्पादित किया जा रहा है, लेकिन एक समस्या है कि ताजे मशरूम का बाजार उपलब्ध नहीं है.

ऐसे में उसका अचार बनाना शुरू कर दिया. यह जल्दी खराब भी नहीं होते हैं. इस तरह कई लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो पाया है. आज देश के कोने-कोने में Yamuna Valley के प्रोडक्ट को पहुंचाया जा रहा है.

English Summary: These successful farmers produce many products from fruits and vegetables

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News