1. सफल किसान

बेकार पराली से बना दिया जानवरों के लिए बिछौना, हो रही है अच्छी कमाई

बेकार पराली से बना दिया जानवरों के लिए बिछौना

इन दिनों ठंड उत्तर भारत में अपना कहर बरपा जारी है. आय दिन सड़के कोहरे की छाया में छिप जाती है और सुबह के समय पाले से हर किसी का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. इस हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में इंसान तो अपनी रक्षा करने में समर्थ है, लेकिन पशु-पक्षियों की हालत खराब है. भीषण ठंड में जानवरों की इसी स्थिती को देखते हुए इंदौर के राकेश कुशवाह नामक शख्स ने ऐसा काम किया है कि वो प्रकृति प्रेमियों के हीरो बन गए हैं.

बेसहारा कुत्तों को सहारा

दरअसल राकेश ने सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा कुत्तों के लिए सर्द रातों में गर्म बिछौने तैयार किए हैं. इस बारे में बात करते हुए वो कहते हैं कि “हम आम तौर पर हम देखते हैं कि सड़कों पर घूमने वाले कुत्तों को लोग प्यार से कोई खाने-पीने का सामान दे देते हैं, लेकिन किसी का भी ध्यान इस तरफ नहीं जाता कि वो ठंडी रातें में किस तरह रहते होंगें. मैंने बस इस समस्या का समाधान निकालना चाहा है.”

150 रूपए कीमत

राकेश द्वारा बनाए गए ये बिछौने सस्ते, गर्म और आरामदेह हैं. इसको बनाने में बेकार समझी जाने वाली पराली का उपयोग हुआ है. एक बिछौने की कीमत सिर्फ 150 रुपए है, जिसे आराम से कोई भी आदमी खरीद सकता है. राकेश बताते हैं कि बेसाहारा कुत्तों के लिए इन बिछौने का इंतेजाम वो मुफ्त ही करते हैं. फिलहाल इस काम से उन्हें अच्छी कमाई हो रही है.

पराली का होगा सही उपयोग

राकेश पीएम मोदी को बहुत मानते हैं, वो कहते हैं कि प्रधानमंत्री द्वारा भारतीय नस्ल के कुत्तों के संरक्षण और पालन के अनुरोध पर ही उन्होंने इन बिछौनो को बनाया है. इस तरह के बिछौने वो गाय-भैंसों के लिए भी बनाना चाहते हैं. वो कहते हैं कि इससे एक तरफ जहां कई लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं पराली को बेकार समझने की जगह किसान उससे भी कुछ पैसा कमा सकेंगें.

कई समाज सेवी संगठनों ने दिखाई दिलचस्पी

राकेश बताते हैं कि कुत्तों के लिए बिछौने बनाने का काम उन्होंने छोटे स्तर पर बस अपने मन की खुशी के लिए किया था, लेकिन किसी ने सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो डाल दिया, जहां से वो पूरे देश-प्रदेश में फैल गया. सोशल मीडिया पर उनके काम की लोग तारीफ करने लगे और उन्हें इस बारे में कई जगहों से फोन आने लगे. कई समाज सेवी संगठनों ने उनसे इन बिछौनों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है.

English Summary: this man use parali to make mattress for animals instead of burning know more about demadn and price

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News