आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

New Business Idea: सिर्फ 25 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, होगा लाखों रुपए की कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज हम एक ऐसे दौर से गुजर रहे हैं, जो किसी ने ख्वाबों में भी नहीं सोचा होगा. हम सभी की जिंदगी इस कदर बदल चुकी है कि रोजी रोटी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों की नौकरी खतरे में है. मगर कोरोना महामारी ने एक सीख भी अच्छी दी है कि हम सबको आत्मनिर्भर बनना ज़रूरी है. आने वाले समय में नौकरी का कुछ भरोसा नहीं है. ऐसे में अगर आपकी नौकरी भी इस महामारी ने खा ली है, तो आप अपना खुद का बिजेनस शुरू कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा नया बिजनेस आइडिया (New Business idea) बताने जा रहे हैं, जिसको सिर्फ 25 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है.

पोहा फूड स्टॉल (Poha Food Stall)

अक्सर लोगों को नाश्ते में पोहा खाना बहुत पसंद होता है. यह काफी हेल्दी होता है, साथ ही इसको बनाना भी काफी आसान है. ऐसे में आप इसका स्टॉल लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसको आप एक लॉन्ग टर्म बिज़नेस के हिसाब से भी देख सकते हैं. खास बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको ज्यादा निवेश की जरूरत भी नहीं होगी.

पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के लिए लोन (Loan for Poha Manufacturing Unit)

खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi Village Industries Commission) के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट की मानें, तो पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 2.43 लाख रुपए आती है. इसके लिए आपको सरकार की तरफ से 90 प्रतिशत तक का लोन मिल जाएगा. इसका मतलब है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 25 हजार रुपए का निवेश करना होगा.

ये खबर भी पढ़े: कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया, जो आपको बनाएंगे मालामाल

बिजनेस में कहां खर्च होगा पैसा (Where money will be spent in business)

इस बिजनेस के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगा, जहां आप यूनिट लगा सकते हैं. इस पर करीब 1 लाख रुपए खर्च करना होगा. इसके अलावा पोहा मशीन, सिव्स, भट्टी, पैकिंग मशीन, ड्रम वगैरह पर 1 लाख रुपए का खर्च आएगा. यानी इस तरह आपका कुल खर्च 2 लाख रुपए होगा, तो वहीं वर्किंग कैपिटल के तौर पर केवल 43 हजार रुपए खर्च होंगे. आपको कच्चा माल भी लेना होगा, जिस पर करीब 6 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसके इस तरह आप करीब 1 हजार क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन कर पाएगें. इस पर उत्पादन की लागत 8.60 लाख रुपए आएगी.

बिजनेस से मुनाफ़ा (Profits from the business)

अगर आप 1 हजार क्विंटल पोहा का उत्पादन करते हैं, तो इसको करीब 10 लाख रुपए में बेच सकते हैं. इसका मतलब है कि आपको करीब 1.40 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा होगा. अगर आप ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन लेते हैं, तो आपको करीब 90 प्रतिशत लोन मिल सकता है. बता दें कि हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है. आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: 5 बिजनेस आइडिया घर बैठे देंगे अच्छी कमाई, जानें प्रमोट करने का आसान तरीका

English Summary: Start the business of Poha Food Stall in 25 thousand rupees and earn lakhs of rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News