Rural Industry

घर बैठे कमाना है 30 हजार रुपए, तो ऑनलाइन शुरू करें ये 5 बिजनेस

आज के समय में वर्क फ्रॉम होम (Work from home) यानी घर से काम करने का की-वर्ड (Key-Word) लगातार गूगल (Google) पर सर्च किया जा रहा है. एक बिजनेस फर्म की रिपोर्ट की मानें, तो रोजाना 6 हजार से ज्यादा लोग इस की-वर्ड को सर्च करते हैं. अगर आप एक ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, जिससे घर बैठे अच्छी कमाई हो जाए, तो आप ऑनलाइन प्रोजेक्ट्स पर आधारित बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इससे आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 बिजनेस आइडिया (Business idea) बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए न सिर्फ आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बल्कि काफी अच्छा मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर (Personal Finance Advisor)

ये एक ऐसा बिजनेस है, जिसको आप कहीं से भी कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कम्प्यूटर होना चाहिए. इस बिजनेस में कंपनियों के लिए प्रोजेक्ट बेसिस पर काम करना पड़ता है. इसमें आपको क्लाइंट से मिलना, ट्रैवल और कॉन्फ्रेन्स अटेंड करना होता है. इसके साथ ही क्लाइंट्‌स को वित्तीय सलाह देनी होगी. बता दें कि इस बिजनेस में कुछ फाइनेंशियल फर्म्स ऑनलाइन काम देती हैं, जिससे आप हहर मीहने 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रोफेशनल डिग्री का होना जरूरी है. यह काम अच्छी क्रिएटिव स्किल पर निर्भर होता है.

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर (Application software developer)

आजकल बाजार में कई नए फीचर्स के फोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप और टैब लॉन्च हो रहे हैं. ऐसे में नए ऐप्स और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स का काम की लगातार मांग होती है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आपके जीवन में चार चांद लग सकते हैं. बता दें कि ऑनलाइन ऐप डेवलपमेंट से काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. कई कंपनियां हैं, जो प्रोजेक्ट्स पर काम करने का मौका देती हैं. इसके जरिए आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं. इस बिजनेस के लिए सबसे जरूरी है कि आप क्रिएटिव स्किल, नए सॉफ्टवेयर डेवलपिंग आइडिया, नए एप्लिकेशन डिजाइन और प्रोग्राम्स, फीचर्स जेनरेट कर सके.

ये खबर भी पढ़े: New Business Idea: सिर्फ 25 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, होगा लाखों रुपए की कमाई

ऑनलाइन अकाउंटेंट (Online accountant)

आजकल यह बिजनेस काफी डिमांड में है. इसके लिए आप अपना ऑफिस खोलकर कई कंपनियों से टाइ-अप कर सकते हैं और उनके अकाउंट्स हैंडल कर सकते हैं. इस काम को घर बैठे आसानी से किया जा सकता है. इसमें बस आपको कंपनियों का अकाउंट ऑनलाइन संभालना होगा. इससे आप हर महीने 15 से 20 हजार रुपए कमा सकते हैं. बस आपको कुछ अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि आज के समय कई अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ऑनलाइन मौजूद है, जिनकी आप मदद ले सकते हैं.

ग्राफिक डिजाइनर (Graphic designer)

आज के समय में कई मीडिया हाउस, फिल्म और ऐड एजेंसियां हैं, जहां ग्राफिक डिजाइनर की अच्छी डिमांड रहती है. ऐसे में आप प्रोजेक्ट के हिसाब से घर बैठे काम कर सकते हैं. इसके लिए आप 10 से 20 हजार रुपए तक प्रति प्रोजेक्ट पैसा ले सकते हैं. इसके लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से जुडे सॉफ्टवेयर और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए. इसके साथ ही क्रिएटिव स्किल होनी चाहिए, ताकि आपका बिजनेस आगे बढ़ा सके.

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट (Market Research Analyst)

इस काम की डिमांड कॉरपोरेट सेक्टर में हमेशा बनी रहती है. यह काम बतौर बिजनेस या फिर ऑनलाइन किसी कंपनी से टाइअप करके किया जा सकता है. इस बिजनेस में आपको कंपनी के प्रोडक्ट, क्वालिटी और रेट में कस्टमर्स की राय में रिसर्च करना होता है और कंपनी को डेटा और कस्टमर्स का फीडबैक देना होता है. यह काम पार्ट टाइम में भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको हर महीने 20 से 30 रुपए मिल जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: 5 बिजनेस आइडिया घर बैठे देंगे अच्छी कमाई, जानें प्रमोट करने का आसान तरीका



English Summary: These 5 business ideas will earn you good money from home

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in